मनचले सावधान: अब मेट्रो में चाकू लेकर चलेंगी लड़कियां, लाइटर और माचिस को भी मंजूरी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। नए साल पर बेंगलुरु और दिल्‍ली में लड़कियों के साथ हुए छेड़छाड़ की घटनाओं के मद्देनजर दिल्‍ली मेट्रो ने एक नया फरमान जारी किया है। यह फरमान महिला सुरक्षा को लेकर किया गया है। जी हां अब दिल्‍ली मेट्रो में यात्रा करते वक्‍त आत्मरक्षा के लिए लड़कियां अपने साथ एक छोटा चाकू (4 इंच तक) रख सकती है। इतना ही नहीं लाइटर और माचिस रखने पर लगी पाबंदी को भी हटा लिया गया है। डीएमआरसी के साथ बैठक के बाद यह फैसला मेट्रो की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेंट्रल इं​डस्ट्रियल सिक्यॉरिटी फोर्स(CISF) ने लिया है।  

मनचले सावधान: अब मेट्रो में चाकू लेकर चलेंगी लड़कियां, लाइटर और माचिस को भी मंजूरी
 

माचिस और लाइटर पर से पाबंदी हटाने के पीछे का कारण बताते हुए सीआईएसएफ के एक आला अधिकारी ने बताया कि शास्‍त्री नगर मेट्रो स्‍टेशन पर इन चीजों का अंबार लग चुका है। इनकी कभी गिनती नहीं की गई लेकिन अनुमानित तौर पर अलग-अलग मेट्रो स्टेशनों से हर रोज कम से कम 100 लाइटर और माचिसें जब्त की जाती हैं। सीआईएसएफ अधिकारी के मुताबिक, इस संबंध में कई लेबर्स ने भी आग्रह किया था कि उनको यात्रा के दौरान अपने टूल्स साथ ले जाने होते हैं। OMG! दिल्‍ली मेट्रो में 91% पॉकेटमार महिलाएं, जरा संभल कर रहिए 

ऐसे में हम टूल्स को चेक करते हैं और उसे ले जाने वाले पैसंजर का नाम रजिस्टर कर लेते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर उसकी पहचान आसानी से हो सके। अधिकारी ने यह भी कहा कि महिलाओं को चाकू ले जाने की इजाजत देने से आत्‍म-रक्षा में मदद मिलेगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Keeping in mind the security of women, the Delhi Metro Corporation has decided to allow female passenger to carry knives when they travel on the metro.
Please Wait while comments are loading...