• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

रेल यात्रियों का डेटा बेचेगी IRCTC! 1000 करोड़ रुपए जुटाने के इस प्लान से आप पर क्या असर पड़ेगा ? जानिए

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 19 अगस्त: भारतीय रेलवे के ऑनलाइन टिकट बुकिंग का एकमात्र प्लेटफॉर्म आईआरसीटीसी यूजर्स के डेटा से कुछ अतिरिक्त कमाई की सोच रही है। उसका इतना सोचना ही काफी है कि उसके शेयरों के भाव उछाल मारने लगे हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में उसे इसका और फायदा हो सकता है। कंपनी ने फिलहाल एक सलाहकार नियुक्ति के लिए टेंडर ही निकाला है, लेकिन बाजार में उसकी कमाई बढ़ गई है। आइए जानते हैं कि इस योजना के अमल में लाने पर क्या कुछ होने की संभावना है।

रेल यात्रियों का डेटा बेचेगी आईआरसीटीसी !

रेल यात्रियों का डेटा बेचेगी आईआरसीटीसी !

भारतीय रेलवे का टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म आईआरसीटीसी अपनी वेबसाइट पर मौजूद यात्रियों के डेटा से कमाई करने की सोच रही है! शुक्रवार को सुबह सिर्फ इस खबर मात्र से आईआरसीटी के शेयर में 4 फीसदी के उछाल आ गए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी सरकारी और निजी कंपनियों के साथ कारोबार करते समय अपने पास जमा यात्रियों के डेटा शेयर करके कुछ कमाई की योजना पर काम कर रही है। इसके माध्यम से कंपनी को 1,000 करोड़ रुपए तक जुटने की उम्मीद है। यह देश का रेलवे का एकमात्र ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म है और इसके पास यात्रियों के डेटा की भरमार है।

Recommended Video

    क्या आपका Personal Data बेचकर IRCTC करेगी 1000 करोड़ की कमाई| वनइंडिया हिंदी |*News
    सलाहकार नियुक्त करने के लिए जारी किया टेंडर

    सलाहकार नियुक्त करने के लिए जारी किया टेंडर

    बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक आईडीबीआई कैपिटल मार्केट एंड सिक्योरिटीज के लीड एनालिस्ट देवांग भट्ट का कहना है, 'कंपनी ने अपने डेटा को मोनेटाइज करने के संभावित विकल्पों की तलाश के लिए एक सलाहकार नियुक्त करने के लिए अभी एक टेंडर जारी किया है। इस प्रक्रिया से 1,000 रुपए तक जुटाने का लक्ष्य है, लेकिन पूरी प्रक्रिया तभी रफ्तार पकड़ेगी, जब एक सलाकार की नियुक्ति कर ली जाएगी। तब तक हमें इस संबंध में और स्पष्टता के लिए इंतजार करना होगा।'

    आईआरसीटीसी के पास यात्रियों का किस तरह का डेटा है ?

    आईआरसीटीसी के पास यात्रियों का किस तरह का डेटा है ?

    कंपनी को इस योजना का फौरी फायदा मिलता दिख रहा है। शुक्रवार सुबह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर आईआरसीटीसी के शेयर 712 रुपये पर खुले और कुछ ही देर में 746.75 रुपये पर पहुंच गए। आईआरसीटी के पास इसके यूजर्स का 100टीबी से भी अधिक का डेटा है और इसलिए एक्सपर्ट मान रहे हैं कि अभी इसके शेयरों के भाव और बढ़ सकते हैं। इस डेटा में आईआरसीटी के पास यूजर्स और उसके जरिए बुकिंग करवाने वाले लोगों के नाम, मोबाइल नंबर, मेल आईडी, उम्र, वह किन स्थानों के लिए यात्रा करते रहे हैं, उसकी पूरी डिटेल मौजूद है।

    लगातार अच्छा बिजनेस कर रही है आईआरसीटीसी

    लगातार अच्छा बिजनेस कर रही है आईआरसीटीसी

    जून 2022 में खत्म हुई तिमाही में आईआरसीटीसी का शुद्ध लाभ 196 फीसदी तक बढ़कर 246 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका। जबकि, इसी अवधि में एक साल पहले उसे 82.50 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था। साल-दर-साल उसके मुनाफे में 251 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है, जिससे उसकी कुल आमदनी बढ़कर 853 करोड़ रुपये हो गई है। आईआरसीटीसी का राजस्व मौजूदा वित्त वर्ष और अगले वित्त वर्ष में और ज्यादा बढ़ने का अनुमान है।

    इसे भी पढ़ें- Indian Railways: 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कब देना होगा ट्रेन में किराया ? रेलवे ने बतायाइसे भी पढ़ें- Indian Railways: 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कब देना होगा ट्रेन में किराया ? रेलवे ने बताया

    डेटा का क्या होगा इस्तेमाल ?

    डेटा का क्या होगा इस्तेमाल ?

    अभी यह पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता कि आईआरसीटीसी पूरी तरह से यात्रियों का डेटा किसी थर्ड पार्टी के हाथों में बेचने का फैसला कर चुकी है। लेकिन, भविष्य में इसका इस्तेमाल कुछ खास एजेंसियों के साथ किए जाने की संभावना है, जो यात्रियों से यात्रा के समय खाने-पीने की चीजों के लिए या स्टेशन पर उतरने के बाद कैब सर्विस के लिए या फिर होटलों की बुकिंग के लिए या फिर पर्यटन से जुड़े दूसरे बिजनेस के लिए संपर्क कर सकते हैं। हालांकि, इस खबर के सामने के आने के बाद कुछ सवाल उठने भी शुरू हो गए हैं और यहां भी प्राइवेसी को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। लेकिन, आखिर आईआरसीटीसी की असल योजना है क्या ? इसके लिए अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।(तस्वीरें- सांकेतिक)

    Comments
    English summary
    Indian Railways' online ticket booking platform IRCTC is looking to earn additional 1000 crores by sharing data of users with other companies. With this news, its share price increased
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X