• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Weather Update: इन इलाकों में लू के थपेड़ों से मिलेगी राहत, इस हफ्ते झमाझम बारिश का मजा लीजिए-IMD

Google Oneindia News

कोच्चि, 26 अप्रैल: दक्षिण भारत में अप्रैल के आखिरी दिनों में लोगों को इंद्र देवता की मेहरबानी देखने को मिलेगी। कई राज्यों में इस दौरान झमाझम बारिश का अनुमान जताया गया है। वैसे तो दक्षिण भारत के ज्यादातर राज्यों में इस साल मानसून-पूर्व की बारिश औसत से अधिक हुई है, लेकिन कुछ में यह औसत से काफी कम हुई है। खासकर आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भयंकर गर्मी पड़ रही है। लू की चपेट में आकर लोगों की जान जाने की भी रिपोर्ट हैं। लेकिन, अब इस स्थिति में बदलाव की उम्मीद है और बाकी बचा पूरा महीना सुकून से गुजरने की भविष्यवाणी की गई है।

इस हफ्ते झमाझम बारिश का मजा लीजिए

इस हफ्ते झमाझम बारिश का मजा लीजिए

इस हफ्ते दक्षिण भारत में फिर से झमाझम बारिश शुरू होगी। इनमें से कुछ इलाकों में मार्च से लेकर अबतक पहले ही 28% ज्यादा बारिश हो चुकी है, लेकिन बीच में कई क्षेत्रों में लू के थपेड़ों ने जीना मुहाल कर दिया है। लेकिन, इस हफ्ते बारिश और आंधी-तूफान की फिर से संभावना बनी है। भारतीय मौसम विभाग ने केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना में अगले चार दिनों तक बारिश, आंधी, आसमानी बिजली गिरने और धूल भरी हवाएं चलने का अनुमान जताया है जो कि 30 से 40 किलोमीटर प्रति किलोमीटर की रफ्तार से चल सकती हैं। आंध्र प्रदेश में मौसम की यही स्थिति 27 और 28 अप्रैल को बन सकती है।

Recommended Video

    Delhi Weather Update: दिल्‍ली में धूलभरी आंधी और हल्‍की बारिश से बदला मौसम का मिजाज | वनइंडिया हिंदी
    इस वजह से हो सकती है बारिश

    इस वजह से हो सकती है बारिश

    दरअसल, मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते दक्षिण के प्रायद्वीपीय क्षेत्र के चारों ओर एक विस्तृत और अपेक्षाकृत कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। केरल में तो शुरू में काफी व्यापक बारिश हो सकती है, लेकिन उसके बाद मंगलवार और बुधवार से बारिश की रफ्तार घटेगी और यह छिटपुट हो सकती है। लेकिन, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में इस दौरान कहीं-कहीं बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है।

    इन राज्यों में इन दिनों जारी रहेगा 'येलो वॉच'

    इन राज्यों में इन दिनों जारी रहेगा 'येलो वॉच'

    आईएमडी ने तो खराब मौसम की आशंका को देखते हुए मंगलवार के लिए तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और पुडुचेरी, बुधवार और गुरुवार के लिए तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और केरल में भी मंगलावर से लेकर शुक्रवार यानी 29 अप्रैल तक के लिए येलो वॉच जारी किया है। इसका मतलब है कि लोगों को किसी भी सूचना के लिए 'तैयार रहना है।' दक्षिण भारत के बड़े शहरों जैसे कि बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई और कोच्चि में इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे और आंधी-तूफान के साथ बारिश भी हो सकती है। ऐसी स्थिति खासकर दोपहर बाद या देर शाम पैदा होने का अनुमान ज्यादा है।

    कई इलाकों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई

    कई इलाकों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई

    बीते शनिवार और रविवार को केरल के तिरुवनंतपुरम और ऐर्नाकुलम में करीब 50 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। अप्रैल में कर्नाटक के मैसूर में औसत से ज्यादा बारिश हुई है और बाद छाए रहे हैं, जिससे गर्मी से आमतौर पर राहत रही है। कर्नाटक स्टेट नैचुरल डिजास्टर मॉनिटरिंग सेंटर के मुताबिक मैसूर जिले में 1 अप्रैल से 23 अप्रैल के बीच 48 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है, जो कि सामान्य यानी 44 मिलीमीटर से ज्यादा है।

    इसे भी पढ़ें- दिल्ली में बूंदाबूंदी के बाद अब फिर भीषण गर्मी, IMD ने कहा- तापमान 44°C तक पहुंचेगा, जानिए कहां होगी बारिश?इसे भी पढ़ें- दिल्ली में बूंदाबूंदी के बाद अब फिर भीषण गर्मी, IMD ने कहा- तापमान 44°C तक पहुंचेगा, जानिए कहां होगी बारिश?

    इन राज्य के लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

    इन राज्य के लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

    1 मार्च से लेकर 25 अप्रैल के बीच केरल में 231 मिमी, तटीय कर्नाटक में 71 मिमी और दक्षिण कर्नाटक में 83 मिमी बारिश हुई है, जो कि समान्य से अधिक है। इसी तरह तमिलनाडु में 77 मिमी और पुडुचेरी में 52 मिमी बारिश हुई है और यह भी इस अवधि में सामान्य से ज्यादा है। लेकिन, इसके ठीक उलट आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में इस साल मानसून-पूर्व की अवधि में अबतक 10 मिलीमीटर कम बारिश दर्ज की गई है। ये वो राज्य हैं, जहां थोड़ी बारिश होने के बावजूद भी लोग भयानक गर्मी झेलने को मजबूर हो रहे हैं। लेकिन, उम्मीद है कि इस हफ्ते झमाझम बारिश का आनंद उन्हें जरूर मिलेगा। (तस्वीरें- प्रतीकात्मक)

    Comments
    English summary
    In many states of South India, the Meteorological Department predicted rain for the rest of April
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X