• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन बॉर्डर के करीब उड़ान भरते IAF के फाइटर जेट तेजस का वायरल वीडियो, जानें सारा माजरा

|

नई दिल्‍ली। लद्दाख में लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच तनाव की खबरें हैं। इन्‍हीं खबरों के बीच इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) के फाइटर जेट तेजस का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में तेजस को लद्दाख में उड़ान भरते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि चीनी हेलीकॉप्‍टर के एलएसी पर नजर आने के बाद तेजस लगातार उड़ान भर रहा है। जबकि तेजस का जो वीडियो ट्विटर पर शेयर हो रहा है वह काफी पुराना है और इस समय तेजस एलएसी पर नहीं है।

tejs.jpg

साल 2015 का है वीडियो

तेजस का जो वीडियो सामने आया है वह साल 2015 का है। उस समय तेजस को लद्दाख के मुश्‍किल मौसम में टेस्‍ट किया गया था। लद्दाख का तापमान तब 15 डिग्री सेल्सियस तक था और तेजस ने यह टेस्‍ट पास कर लिया था। देसी फाइटर जेट तेजस ने साल 2013 में इनीशिएल ऑपरेशन सर्टिफिकेट यानी आईओसी हासिल की थी। इस वर्ष जनवरी में लाइट कॉम्‍बेट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस ने एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्‍य पर सफल लैंडिंग को अंजाम दिया था। नेवी के लिए यह पहला मौका था जब देश में बने फाइटर जेट को सफलतापूर्वक विक्रमादित्‍य पर लैंड कराया गया था।

27 मई को सुलूर में तेजस की दूसरी स्‍क्‍वाड्रन

तेजस की दूसरी स्‍क्‍वाड्रन 27 मई को तमिलनाडु के सुलूर में कमीशंड होगी।इस स्‍क्‍वाड्रन में फिलहाल एक ही तेजस होगा और स्‍क्‍वाड्रन का मकसद फाइटर जेट के लिए फाइनल ऑपरेशनल क्‍लीयरेंस (एफओसी) हासिल करना है। इसी एयरबेस पर तेजस की पहली स्‍क्‍वाड्रन भी है। आईएएफ की तरफ से 40 तेजस एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया गया है। हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड (एचएएल) को 40 के अलावा 83 एलसीए एमके-1ए तेजस एयरक्राफ्ट का ऑर्डर भी दे दिया गया है। मार्च में रक्षा मंत्रालय ने 38,000 करोड़ से इस ऑर्डर को मंजूरी दी थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Watch: Indian Air Force indigenous fighter Tejas flying at the Leh air base in Ladakh.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X