• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VIDEO: सांप पकड़ने वाले के सामने अचानक आ गया 14 फीट लंबा किंग कोबरा, देखिए फिर क्या हुआ ?

|
Google Oneindia News

बेंगलुरु, 8 सितंबर: सांप पकड़ने वाले एक शख्स का 14 फीट लंबे किंग कोबरा से अचानक हुए सामना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जबर्दस्त ठंग से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को सिर्फ ट्विटर पर अबतक करीब ढाई लाख व्यूज मिल चुके हैं। यह वीडियो कर्नाटक के जिस इलाके का है, वहां सांप बड़ी तादाद में पाए जाते हैं। दरअसल, जिस शख्स के साथ यह घटना हुई है, उसे उस इलाके में स्नेक एक्सपर्ट के रूप में जाना जाता है, लेकिन शायद ऐसा पहलीबार हुआ है कि उसे भी उस जहरीले सांप की भयानकता का अंदाजा नहीं लग पाया और वह मुश्किल से उसके हमले से खुद को बचा पाया।

जब एक किंग कोबरा से सांप विशेषज्ञ खा गया धोखा

जब एक किंग कोबरा से सांप विशेषज्ञ खा गया धोखा

सोशल मीडिया के जमाने में सांप और सांप पकड़ने वाले का वीडियो आजकल यूं ही घूमता रहता है। लेकिन, कर्नाटक में सांप पकड़ने वाले एक शख्स के साथ जो कुछ हुआ, उससे उसे अपनी पूरी जिंदगी के लिए एक सबक मिल चुका है। क्योंकि, सामान्य लोगों के लिए तो सांप का नाम ही डराने के लिए काफी होता है। लेकिन, सांप पकड़ने वालों के लिए जहरीले से जहरीले सांपों को पकड़ना कई बार बाएं हाथ का काम लगता है। लेकिन, इस वीडियो के बाद तय हो गया है कि हमेशा यह काम इतना आसान नहीं होता और कई बार इस काम में माहिर लोगों के सामने भी ऐसी अप्रत्याशित परिस्थिति आ जाती है, जिसकी उसने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। (किंग कोबरा कि पहली तस्वीर- प्रवीण कासवान के ट्विटर से)

    VIDEO: सांप पकड़ने वाले के सामने अचानक आ गया 14 फीट लंबा किंग कोबरा, देखिए फिर क्या हुआ ?
    किंग कोबरा ने अचानक दिखाया अपना असली रूप

    किंग कोबरा ने अचानक दिखाया अपना असली रूप

    कर्नाटक का जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें सांप पकड़ने वाला एक माहिर आदमी किसी व्यक्ति के बाथरूम में घुस आए एक सांप को बहुत ही इत्मिनान से पूंछ पकड़कर बाहर खींचने की कोशिश करता नजर आता है। लेकिन, अगले ही पल उसके सामने एक विशाल किंग कोबरा फन फैलाए खड़ा होता है। सांप पकड़ने वाले ने अगर झटके से खुद को पीछे नहीं किया होता तो कोई बड़ी अनहोनी हो सकती थी। उस शख्स को जरा भी अंदाज नहीं था कि वह जिस सांप को पकड़ने आया है वह कोई मामूली कोबरा नहीं है, बल्कि भयंकर जहरीला किंग कोबरा है और वह भी आश्चर्यजनक रूप से 14 फीट लंबा।

    सांप पकड़ने वाले ने किसी तरह से खुद को संभाला

    सांप पकड़ने वाले ने किसी तरह से खुद को संभाला

    वीडियो में शुरू में उस सिर्फ किंग कोबरा की पूंछ दिख रही है। ईटीवी भारत की एक खबर के मुताबिक अशोक नाम का वह शख्स स्नेक एक्सपर्ट है और दक्षिण कन्नड़ जिले के बेलथांगाडी का रहने वाला है। इस इलाके में वैसे भी काफी संख्या में सांप पाए जाते हैं। वीडियो में दिख रहा है कि अशोक सांप पकड़ने वाली स्टिक के सहारे पहले उसे दरवाजे के बाहर से ही खींचने की कोशिश कर रहा है। क्योंकि, शुरू में पूरा किंग कोबरा नहीं दिख रहा है। वह हल्का झुककर सांप को निकालने की कोशिश कर रहा है, जैसा वह इससे पहले अक्सर करता था। लेकिन, जब सांप अचानक उसपर हमले के लिए तैयार हो गया तो उसके होश उड़ गए और उसकी स्टिक भी छिटककर दूर चली गई। अशोक की किस्मत अच्छी थी कि उसने समय रहते ही खुद को संभाल लिया। (ऊपर की दो तस्वीरें- प्रतीकात्मक)

    'सांप को किस तरह से न बचाएं'

    इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी प्रवीण कासवान ने ट्विटर पर शेयर किया है और कैप्शन में लिखा है- 'सांप को किस तरह से न बचाएं। खासकर जब वह किंग कोबरा हो।' खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को 2.37 लाख बार देखा जा चुका है। जाहिर है कि वन सेवा से जुड़े होने की वजह से कासवान की वन्य जीव संरक्षण से जुड़े विषयों में भी खासी दिलचस्पी दिखती है।

    इसे भी पढ़ें-क्या सांप को कभी हंसते हुए देखा है? इन जानवरों ने जीता बेस्ट 'कॉमेडियन' का अवॉर्डइसे भी पढ़ें-क्या सांप को कभी हंसते हुए देखा है? इन जानवरों ने जीता बेस्ट 'कॉमेडियन' का अवॉर्ड

    जंगल में छोड़ दिया गया किंग कोबरा

    जंगल में छोड़ दिया गया किंग कोबरा

    इस वीडियो पर ट्विटर पर तरह-तरह के कमेंट मिल रहे हैं। कुछ लोग सांप पकड़ने वाले को भाग्यशाली बता रहे हैं तो कुछ इस खतरनाक परिस्थिति पर भी मजे ले रहे हैं। जानकारी के मुताबिक यह वीडियो अगस्त के आखिर का है और जिस व्यक्ति के बाथरूम से यह किंग कोबरा पकड़ा गया है उसका नाम गोपालकृष्ण भट्ट है। सांप को पकड़कर आखिरकार उसे बिना किसी तरह की क्षति पहुंचाए जंगल में छोड़ दिया गया है।(आखिर तस्वीर- प्रतीकात्मक)

    English summary
    In Karnataka's Dakshina Kannada district, a 14 feet tall king cobra suddenly stood in front of a snake catcher, barely surviving
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X