• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मशहूर संगीतकार खय्याम की हालत नाजुक, ICU में भर्ती

|

मुंबई। फिल्म 'उमराव जान' के जरिये नेशनल अवार्ड जीतने वाले देश के महान संगीतकार मोहम्मद जहूर खय्याम की तबीयत पिछले काफी दिनों से ठीक नहीं है, फेफड़ों में संक्रमण के चलते उन्हें मुंबई के सूरज अस्पताल में एडमिट कराया गया है जहां उनकी हालत नाजुक है, वो इस वक्त आइसीयू में भर्ती हैं, प्राप्त जानकारी के मुताबिक 92 वर्षीय खय्याम को बीते रविवार से ही आईसीयू में हैं।

फिल्म 'उमराव जान' के लिए मिला नेशनल अवार्ड

गौरतलब है कि पद्मविभूषण से सम्मानित मोहम्मद जहूर खय्याम साहब 'उमराव जान', 'बाजार', 'कभी-कभी', 'नूरी', 'त्रिशूल' जैसी फिल्मों में संगीत दिया है। खय्याम ने अपने म्यूजिक करियर की शुरुआत लुधियाना में 1943 में 17 वर्ष की आयु में की थी।

यह पढ़ें: पूर्व क्रिकेटर वीबी चंद्रशेखर का दिल का दौरा पड़ने से निधन यह पढ़ें: पूर्व क्रिकेटर वीबी चंद्रशेखर का दिल का दौरा पड़ने से निधन

2011 में पद्म भूषण से नवाजा गया

साल 1953 में फुटपाथ फिल्म से उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की, साल 1961 में आई फिल्म 'शोला और शबनम' में संगीत देकर खय्याम साहब को पहचान मिली थी। उन्हें साल 2007 में संगीत नाटक एकेडमी अवॉर्ड और साल 2011 में पद्म भूषण जैसे सम्मानों से नवाजा गया,'कभी-कभी' और 'उमराव जान' के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला।

12 करोड़ की प्रॉपर्टी दान में दी

कुछ वक्त पहले खय्याम इसलिए चर्चा में थे क्योंकि उन्होंने अपनी 12 करोड़ की प्रॉपर्टी दान में दे दी थी। अब इस प्रापर्टी की राशि से संघर्ष कर रहे संगीतकारों और गायकों को आर्थिक मदद मुहैया करायी जाएगी। संगीत के पथ पर इस अलौकिक संगीतकार ने काफी दर्द झेला है इसलिए उन्होंने ये महान काम किया था।

यह पढ़ें: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में उफान पर अलकनंदा, आज भारी बारिश का अलर्टयह पढ़ें: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में उफान पर अलकनंदा, आज भारी बारिश का अलर्ट

English summary
Veteran music director-composer Khayyam, who is admired for composing music for films like 'Kabhie Kabhie' and 'Umrao Jaan,' has been admitted to the intensive care unit (ICU) of Sujay Hospital Mumbai.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X