गुरुग्राम: एसडीएम ऑफिस में चल रही थी जरूरी मीटिंग, घुस आया जहरीला सांप, और फिर...

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Gurugram: SDM office में ज़हरीले सांप के मिलने पर मचा हडकंप | वनइंडिया हिंदी

गुरुग्राम। गुरुग्राम के एसडीएम ऑफिस में सोमवार सुबह एक जहरीला सांप मिलने से अफरा-तफरी मच गई। एसडीएम भरत भूषण गोगिया अधिकारियों के साथ एक जरूरी मीटिंग कर रहे थे जब एक सांप बीच मीटिंग में कमरे में घुस गया। सांप के बारे में फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को दोपहर फोन कर सूचित किया गया जिसके बाद जहरीले सांप को पकड़ा जा सकता है।

Snake

जंगल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि घटना के बारे में 12.30 बजे के आसपास उन्हें फोन आया था। सांप की सूचना मिलते ही एसडीएम के कार्यालय को तुरंत खाली करवाया गया। विनोद कुमार, कंसर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट के अनुसार इस तरह के ऑपरेशन में एकमात्र मुश्किल सांप को ढूंढना होता है। अगर सांप मिल जाए तो इसे ढूंढने में 10-15 मिनट से अधिक समय नहीं लगता है।

जब फॉरेस्ट के डिपार्टमेंट अधिकारियों ने कमरे में प्रवेश किया, तब सांप कहीं नहीं दिख रहा था। काफी मशक्कत के बाद सांप कम्प्यूटर तारों के बीच एक डेस्क के पीछे छिपा हुआ मिला। वन विभाग की टीम ने एक स्टिक की सहायता से सांप को उठाया और उसे एक बैग में रखा। साँप की पहचान चार फीट लंबे कॉमन क्रेट के रूप में की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि यह लगभग तीन साल का है और भारत में चौथा सबसे जहरीला साँप है। कुमार ने कहा कि 'देश में सांप काटने वाली मौतों की अधिकतम संख्या इसके कारण होती है। यहां पर इस सांप का मिलना दुर्लभ है, लेकिन जंगलों में कुछ खुदाई हो रही है, इसलिए यह सांप विस्थापित होकर इधर आ गया है।' उन्होंने कहा, 'इसे रेस्कयू कर तुरंत अरावली के जंगलों के छोड़ दिया गया।'

ये भी पढ़ें: सुअर की आंतों से किसान को मिली ऐसी चीज, पल में हो गया मालामाल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Venomous snake found in Gurugram SDM Office creates chaos, forest department came to rescue.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.