• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यूरोप में एस्ट्राजेनेका टीके की रोक पर भारत ने कहा-देश में चिंतित करने वाले संकेत नहीं मिले

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि वह कुछ यूरोपीय देशों में कोविड -19 वैक्सीन एस्ट्राजेनेका के उपयोग से संबंधित चिंताओं को व्यक्त करने वाली मीडिया रिपोर्टों से अवगत है। सरकार ने कहा कि भारत में वैक्सीन के उपयोग को लेकर किसी भी तरह की "चिंताओं के कोई संकेत नहीं मिले हैं। एस्ट्राज़ेनेका एक ड्रग निर्माता है, जिसने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ मिलकर कोविड-19 के खिलाफ एक टीका विकसित किया है।

use of AstraZenecas Covid vaccine halting govt says No signs of concern for India yet

नीति आय़ोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि, यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी ने कहा कि यह एहतियाती कदम है और अभी ऐसा कोई भरोसेमंद आंकड़ा नहीं है जो टीके और इसके दुष्प्रभाव के बीच संबंध को स्थापित कर सके। इसका आकलन किया जाना बाकी है। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि एहतियातन जांच होनी चाहिए लेकिन विशेषतौर पर यह भी कहा है कि टीकाकरण अभियान स्थगित नहीं करें।

डॉ.पॉल ने कहा, भारत की अपनी समिति जो टीकाकरण के बाद दुष्प्रभाव के मामले को देखती है। पिछले कुछ दिनों से हमें उपलब्ध हो रही सूचनाओं पर व्यवस्थागत तरीके से नजर रखा रही है और मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि हमें इस संबंध में चिंता करने वाले संकेत नहीं मिले हैं। इसलिए, स्पष्ट है कि पूरी क्षमता से कोविशील्ड के साथ टीकाकरण अभियान चलता रहेगा।

उन्होंने कहा, हम सामने वाली स्थितियों के आधार पर इस चिंता से निपटने को तैयार हैं। हालांकि, आज की स्थिति में कोविशील्ड को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है। हालांकि उन्होंने यूरोपीय देशों के में एस्ट्राजेनेका अस्थायी रोक पर कहा कि, ऐसा केवल एहतियातन किया गया है। बता दें कि, स्वीडिश-ब्रिटिश फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की इस कोविड-19 वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर खून का थक्का बनने की शिकायतों के मद्देनजर इसके इस्तेमाल पर कई देशों ने प्रतिबंध लगा दिया है।

1 अप्रैल 2021 से बदल जाएंगे इनकम टैक्स, PF से जुड़े ये 5 नियम, आपकी कमाई पर सीधा असर1 अप्रैल 2021 से बदल जाएंगे इनकम टैक्स, PF से जुड़े ये 5 नियम, आपकी कमाई पर सीधा असर

Comments
English summary
use of AstraZeneca's Covid vaccine halting govt says No signs of concern for India yet
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X