• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

कांग्रेस अध्यक्ष के लिए खड़गे और थरूर के बीच होगी टक्कर, केएन त्रिपाठी का पर्चा रद्द

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने दी ने बताया कि नाम वापसी के लिए 8 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। ऐसे में 8 अक्टूबर के बाद तस्वीर साफ होगी। अगर कोई उम्मीदवार नाम नहीं वापस लेगा तो मतदान प्रक्रिया शुरू होगी। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और थरूर के बीच सीधा मुकाबला होगा।

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 1 अक्टूबर। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और थरूर के बीच सीधा मुकाबला होगा। इस बात की जानकारी कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने दी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के दो मौजूदा दावेदारों में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर शामिल हैं। मिस्त्री ने कहा कि अध्यक्ष पद के लिए कुल 20 फॉर्म जमा किए गए थे। इनमें स्क्रूटनी कमेटी ने हस्ताक्षर के मुद्दों के कारण 4 फॉर्म को खारिज कर दिया।

madhusudam mistry

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने दी ने बताया कि नाम वापसी के लिए 8 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। ऐसे में 8 अक्टूबर के बाद तस्वीर साफ होगी। अगर कोई उम्मीदवार नाम नहीं वापस लेगा तो मतदान प्रक्रिया शुरू होगी। आपको बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष के लिए 17 अक्टूबर को चुनाव होगा। चुनाव में 9,000 से ज्यादा प्रतिनिधि मतदान करेंगे।

खड़गे, थरूर और त्रिपाठी ने दाखिल किया था पर्चा
कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए पर्चा दाखिल करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर थी। आखिरी दिन सांसद शशि थरूर, मल्लिकार्जुन खड़गे और केएन त्रिपाठी ने पर्चा दाखिल किया था। कांग्रेस चुनाव कमेटी की तरफ से त्रिपाठी का पर्चा निरस्त कर दिया गया है। ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष के लिए सीधा मुकाबला थरूर और खड़गे के बीच होगा।

खड़गे का अध्यक्ष बनना तय
मल्लिकार्जुन खड़गे का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है। जी-23 के कई नेताओं ने खड़गे का समर्थन किया है। इसके अलावा दिग्विजय सिंह जैसे वरिष्ठ नेताओं ने भी खड़गे का समर्थन किया है। हालांकि, रिजल्ट आने के बाद ही पता लग पाएगा कि कांग्रेस अध्यक्ष कौन होगा। आपको बता दें कि इस बार कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की तरफ से पहले ही कह दिया गया था कि कोई भी कांग्रेस अध्यक्ष के लिए चुनाव लड़ सकता है।

वहीं, कल नामांकन प्रक्रिया खत्म हो जाने के बाद कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा था कि सभी लोग अपनी मर्जी से चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस परिवार या फिर पार्टी की तरफ से चुनाव में किसी भी तरह का हस्तक्षेप नहीं किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- यूपी में बृज लाल खाबरी बने कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष, 6 प्रांतीय अध्यक्ष भी चुने गए

Comments
English summary
two current contenders post of Congress President Mallikarjun Kharge Shashi Tharoor
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X