• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Trump India Visit: डोनाल्‍ड ट्रंप की क्या ये हसरत पूरी कर पाएंगे पीएम मोदी?

|

बेंगलुरु। इस वक्त अहमदाबाद पर सिर्फ हिंदुस्तान की नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नजर टिकी है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ पहुंच चुके हैं। भारत यात्रा शुरू करने से पहले ट्रंप ने बयान दिया था कि 'मैं भारत के लोगों से मिलने के लिए उत्सुक हूं। मुझे प्रधानमंत्री के साथ बहुत अच्छा लगता है, वह मेरे मित्र हैं। पीएम ने मुझसे कहा कि यह अब तक का सबसे बड़ा इवेंट होगा।

trump

परंतु भारत दौरे पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से ऐसी इच्‍छा जताई थी, जिसे पूरा करने में पीएम मोदी और प्रशासन के पसीने छूट चुके हैं। आइए जानते हैं आखिर ट्रंप की क्या हैं डिमांड? क्या पीएम मोदी उसे पूरा कर पाएगे ?

ट्रंप की है ये हसरत

ट्रंप की है ये हसरत

ट्रंप ने इच्‍छा जताई है कि भारत आगमन पर उनका एक करोड़ लोग स्वागत करें। राष्ट्रपति चुनाव के लिए अमेरिका के कॉलराडो में आयोजित एक रैली में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, "अगले हफ्ते मैं भारत जा रहा हूं। पीएम नरेंद्र मोदी मुझे बहुत पसंद हैं, मैं उनसे ट्रेड डील को लेकर भी बात करूंगा। स्टेडियम जाते वक्त 10 मिलियन (1 करोड़) लोग हमारा स्वागत करेंगे।" ट्रंप ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए बताया कि भारत में उनका भव्य स्वागत होने जा रहा है। ट्रंप ने कहा, "मैंने सुना है कि वहां 1 करोड़ लोग होंगे।" उनका कहना है कि दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम से लेकर सड़क तक पर एक करोड़ लोग नजर आएंगे।'

नगर निगम पहले बताई थी इतनी संख्‍या

नगर निगम पहले बताई थी इतनी संख्‍या

इस तरह पीएम मोदी की सीयासी कसौटी ले रहे अमेरिकी राष्ट्रपति ने उम्मीद से कहीं ज्यादा की आशा जताई है। अब ऐसे में सवाल उठता हैं कि ट्रंप के जेहन में ये बात कैसे आयी कि उनका स्‍वागत एक करोड़ भारतीय करेंगे। हालांकि, कुछ दिन पूर्व अहमदाबाद के नगर निगम आयुक्त यह स्पष्ट कर चुके हैं कि डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत में करीब एक से दो लाख लोग शामिल हो सकते हैं। इससे पहले एक वीडियो जारी कर ट्रंप ने कहा था कि अहमदाबाद में उनके रोड शो के रास्ते में 70 से 80 लाख लोग होंगे।

पीएम मोदी के हवाले से ट्रंप ने किया ये दावा

पीएम मोदी के हवाले से ट्रंप ने किया ये दावा

दरअसल, ट्रंप ने पीएम मोदी के हवाले से ऐसा दावा किया है। हालांकि, सरकार ने इस पर कुछ स्पष्ट नहीं किया है। कहा जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से कहा था कि करीब 60 से 70 लाख (6 से 7 मिलियन) लोग अहमदाबाद पहुँचने पर उनका स्वागत करेंगे। दरअसल, उन्होंने जुमले के तौर पर शहर की कुल आबादी जोड़ते हुए यह बात कही, लेकिन ट्रंप ने इसे सच मान लिया।

अहमदाबाद प्रशासन के लिए सरदर्द बना ये टारगेट

अहमदाबाद प्रशासन के लिए सरदर्द बना ये टारगेट

अब डोनाल्ड ट्रंप के भारत आगमन पर उनके स्वागत के लिये जब तक कम से कम 10 मिलियन (यानि 1 करोड) लोगों की भीड़ नहीं आती वो पीएम मोदी के स्‍वागत से शायद संतुष्ट नहीं होंगे। इस तरह पीएम मोदी ने गुजरात भाजपा सरकार और स्थानीय प्रशासन के लिये बड़ा सिरदर्द पैदा कर दिया है। पूरे अहमदाबाद शहर की कुल आबादी 70 लाख है। ऐसे में ट्रंप के स्‍वागत में एक करोड़ लोगों को जुटा पाना आ बैल मुझे मार जैसा लगने लगा है।

मोदी के साथ यहां एक रोड शो करेंगे

मोदी के साथ यहां एक रोड शो करेंगे

बता दें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए पूरा अहमदाबाद दुल्हन जैसा सजाया गया है। सोमवार को राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यहां एक रोड शो करेंगे और मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के तहत दोनों नेता लोगों को संबोधित करेंगे। इससे पहले अहमदाबाद हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी ट्रंप परिवार की अगवानी करेंगे। योजना के अनुसार, ट्रंप और मोदी अहमदाबाद हवाई अड्डे से 22 किलोमीटर का रोड शो करेंगे।

एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम भी जाएंगे

एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम भी जाएंगे

बता दें मोदी और ट्रंप रोड शो करते हुए एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम और वहां से सीधे मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे। साबरमती आश्रम पहले ट्रंप के कार्यक्रम में शामिल नहीं था। इसे बाद में जोड़ा गया। महात्मा गांधी 1917 से 1930 तक यहीं रहते थे। वीआइपी मेहमान, मीडिया व अन्य लोग बसों के जरिये निर्धारित रूट से ही स्टेडियम पहुंचेंगे।

21 किमी के रोड शो में लाखों लोग करेंगे ट्रंप का स्‍वागत

21 किमी के रोड शो में लाखों लोग करेंगे ट्रंप का स्‍वागत

ट्रंप के स्वागत के लिये स्टेडियम में करीब सवा लाख और बाहर रोड शो में एक लाख लोग 22 किमी के रास्ते पर खड़े रहने वाले हैं। ऐसे में कुल दो से सवा दो लाख की भीड़ ही उनके स्वागत के लिये जुटी है । अब देखना यह है कि 70 लाख की आबादी वाले शहर अहमदाबाद में पीएम मोदी और भाजपा सरकार कैसे एक करोड़ की भीड़ जुटा कर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को खुश कर पाते हैं। पर मोटेरा स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा लोगों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ट्रंप का भाषण होगा। मोदी-ट्रंप की दोस्ती का ये नया दौर दुनिया बदलने के लिहाज से बेहद अहम है।

नमस्ते ट्रंप पर खर्च होंगे सौ करोड़

नमस्ते ट्रंप पर खर्च होंगे सौ करोड़

बता दें नमस्‍ते ट्रंप कार्यक्रम पर करीब एक सौ करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान हैं सबसे अधिक 60 करोड़ रोड को दुरुस्त करने पर, 10 करोड़ ट्रांसपोर्ट व चाय-नाश्ता, 20 करोड़ रुपये सुरक्षा और छह करोड़ रुपये मार्ग व स्टेडियम के साज श्रृंगार पर खर्च किया गया है।

<strong>अमेरिका में हिंदुत्व ! क्या मंदिरों में पूजा करने वाली बहू ट्रंप को बनाएगी दोबारा राष्ट्रपति ?</strong>अमेरिका में हिंदुत्व ! क्या मंदिरों में पूजा करने वाली बहू ट्रंप को बनाएगी दोबारा राष्ट्रपति ?

English summary
The President of America, after coming to India, said that one crore people will welcome him in India. Will PM Narendra Modi be able to fulfill his desire?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X