वसीम शाह के खात्मे के बाद बुरहान गैंग का अब बचा केवल यह एक आतंकी, पहचान लीजिए

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। कश्मीर घाटी में दहशत का जिम्मा संभालने वाले आतंकी गैंग के खिलाफ सेना का बड़ा ऑपरेशन लगातार आगे बढ़ रहा है। शनिवार तड़के भी आतंकियों के खिलाफ सेना ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दो आतंकियों को मार गिराया। पुलवामा में सेना ने एनकाउंटर में लश्कर के कमांडर वसीम शाह और हाफिज निसार को ढेर कर दिया। ये कोई पहली कार्रवाई नहीं है। भारतीय सेना पिछले करीब डेढ़ साल के दौरान लगातार खूंखार आतंकियों का सफाया करने में जुटी है। इस कार्रवाई सबसे ज्यादा झटका आतंकियों के जिस गैंग को लगा है, वो है 'बुरहान गैंग'। शनिवार को भी मारे गए आतंकियों का संबंध भी 'बुरहान गैंग' से था। फिलहाल सेना और सुरक्षा बलों की टीम ने लगातार ऑपरेशन के जरिए धीरे-धीरे पूरे गैंग का लगभग सफाया कर दिया है। बुरहान गैंग से जुड़े सभी बड़े कमांडर मारे गए।

'बुरहान गैंग' का यूं हुआ सफाया

'बुरहान गैंग' का यूं हुआ सफाया

आतंकियों के खिलाफ सेना की कार्रवाई की ये शुरूआत जुलाई 2016 से हुई। इस गैंग का सबसे आतंकी और कश्मीर का पोस्टर ब्‍वॉय कहलाया जाने वाला बुरहान वानी सुरक्षा बलों के साथ एंकाउंटर में मारा गया। सुरक्षा बलों ने खुफिया जानकारी के आधार पर अनंतनाग के पास मुठभेड़ में बुरहान वानी को मार गिराया। इसके बाद लगातार चुन-चुनकर आतंकियों का सफाया भारतीय सेना ने किया।

इसी साल में अब तक 171 आतंकी मारे गए

इसी साल में अब तक 171 आतंकी मारे गए

अगर इस साल की बात करें तो लश्कर-ए-तैयबा के कई आतंकी मारे गए। 27 मई 2017 को बुरहान वानी का उत्तराधिकारी हिज्बुल मुजाहिदीन का सबजार अहमद भी सेना के हाथों ढेर हुआ। इस कार्रवाई में 6 प्रमुख आतंकी कमांडर सेना की कार्रवाई में मारे गए। वहीं लश्कर-ए-तैयबा का चीफ अबु दुजाना भी शामिल है। भारतीय सेना की नजर काफी समय से अबु दुजाना पर थी, लेकिन एक अगस्त 2017 को दुजाना हत्थे चढ़ा और मारा गया।

बुरहान गैंग का बस ये आतंकी अब भी बचा हुआ है

बुरहान गैंग का बस ये आतंकी अब भी बचा हुआ है

सेना की अब तक की कार्रवाई में बुरहान गैंग के जो आतंकी कमांडर मारे गए उनमें इशफाक डार, अफाक भट्ट, अनीस मल्लाह शामिल हैं। कश्मीर में जारी सैन्य कार्रवाई अगर बुरहान गैंग के बाकी बचे आतंकियों कि बात करें तो फिलहाल एक सद्दाम पाडर बाकी है। सद्दाम पाडर हिजबुल के पूर्व कमांडर बुरहान वानी का काफी करीबी था। बुरहान गैंग का यही अकेला जिंदा आतंकी है, जो बचा हुआ है, बाकी इस गैंग के सभी आतंकी मारे जा चुके हैं। इस वर्ष अभी तक सेना ने कुल 171 आतंकियों को मार गिराया है।

आतंकी वसीम शाह और हाफिज निसार मारे गए

आतंकी वसीम शाह और हाफिज निसार मारे गए

शनिवार को हुए एनकाउंटर में मोस्ट वांटेड लश्कर कमांडर वसीम शाह और हाफिज निसार को मार गिराया गया। लश्कर कमांडर वसीम लेफ्टी की तलाश काफी लंबे समय से पुलिस को थी। इससे पहले सेना ने बड़गांव में भी एनकाउंटर में दो आतंकियों को मार गिराया था। वहीं शोपिया में भी सेना ने तीन आतंकियों को ढेर किया था। जिसमें कमांडर जाहिद मीर को भी सेना ने मारा था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Top LeT terrorist Wasim Shah killed, more than 170 militants killed in jammu and kashmir this year

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.