• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ऐसे 10 महत्वपूर्ण कदम उठाएं और कोरोनावायरस को अपने और अपनों से दूर भगाएं!

|

बेंगलुरू। चीन के वुहान शहर से फैला जानलेवा कोरोनावायरस अब लगभग पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है। अब तक नोवल कोरोनावायरस ने भारत में 2 लोगों की जान ले चुकी है और करीब 115 लोगों इसके संक्रमित पाए गए हैं। कोरोनावायरस के तेजी से फैलने के पीछे दो कारण प्रमुख रूप से सामने आएं हैं, एक है लापरवाही है और दूसरी है कोरोना वायरस से महज अपनी सुरक्षा की चिंता की सीमितता।

corona

हालांकि सुखद स्थिति यह है कि भारत में पाए गए 115 पीड़ितों में 10 संक्रमितों को सकुशल संक्रमण से बाहर निकाल लिया गया है, लेकिन चिंता की बात यह है कि इसके केस भारत में लगातर देश के अलग-अलग इलाकों से आ रहे हैं। इसलिए पहले यह जान लेना सबसे जरूरी है कि यह क्यूं फैल रहा है और इसके प्रसार के रोकने में एक आम इंसान कैसे मदद कर सकता है।

Corona-virus: जानिए, कैसे संक्रमण से सुरक्षा के लिए रामबाण साबित हो रही है भारतीय पद्धति!

corona

कहते हैं कि तमाम रोगों की एक दवा है सही सूचना और परहेज। कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए भी इस वायरस के बारे में जानने और उसके रोकथाम के लिए उठाने वाले कदम के बारे में जानना और समझना बेहद जरूरी है। यहां यह भी समझना जरूरी है कि सूचनाओं के स्रोत की जांच-पड़ताल और परख भी होनी चाहिए।

corona

क्योंकि इंसान से इंसान में तेजी से फैलने वाले कोरोनावायरस को पूरे देश में फैलने से रोकने के लिए उठाने वाले जरूरी कदम के लिए सही जानकारी बेहद अह्म कड़ी होती है। तो आज हम आपसे उन 10 महत्वपूर्ण जानकारी साझा करेंगे, जिसकी मदद से आप खुद के अलावा देश से कोरोनावायरस से लड़ने और उसके रोकथाम में अपना योगदान कर सकते है।

Corona-virus: ऐसी सलाह और सलाहकारों से बचें, पढ़ें भ्रामक इलाजों व बयानों की पूरी श्रृंखला!

corona

गौरतलब है वर्तमान में 157 देशों में फैल चुके घातक वायरस से कुल 170191 लोग संक्रमित हो चुके है और संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा इसलिए हो रहा है, क्योंकि अधिकांश लोगों को कोरोना वायरस के लक्षण और उससे खुद के बचाव और दूसरों में फैलने के बारे में अधूरी जानकारी है।

corona

हालांकि केंद्र की मोदी सरकार, राज्य सरकारें और निजी और गैर सरकारी एंजेंसियां भी लगातार कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए सूचनाएं विभिन्न माध्यमों से साझा कर रही हैं। पूरी दुनिया में अभी तक 6527 लोगों जिंदगी निगल चुकी कोरोना वायरस से पीड़ित 5000 से अधिक मरीज की हालत अभी बेहद गंभीर हैं।

Corona-virus: बारिश से बढ़ सकता है संक्रमण खतरा, जानिए बारिश और वायरस का कनेक्शन?

करीब 20 सेकंड तक हाथों को अच्छे से धोने की सलाह!

करीब 20 सेकंड तक हाथों को अच्छे से धोने की सलाह!

भारत में वायरस के तेजी से फैलते खतरे को देखते हुए एनसीडीसी (National Centre for Disease Control)ने एक गाइडलाइन जारी की है। एनसीडीसी निर्देशानुसार जिन 10 बातों का विशेष ध्यान रखने की अपील की गई है। उनमें स्वच्छता प्रमुख है। हाथों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखने को कहा गया है और किसी भी चीज को हाथ लगाने के बाद करीब 20 सेकंड तक हाथों को अच्छे से धोने की सलाह दी गई है।

जुकाम या खांसी से पीड़ित व्यक्ति से करीब 2 मीटर की दूरी रखें.

जुकाम या खांसी से पीड़ित व्यक्ति से करीब 2 मीटर की दूरी रखें.

एनसीडीसी (National Centre for Disease Control) kr गाइडलाइन के मुताबिक कोरोना वायरस के संक्रमण से दूर रहने के लिए पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना जरूरी है। यानी कि किसी भी जुकाम या खांसी से पीड़ित व्यक्ति से करीब 2 मीटर की दूरी जरूर बनाए। चाहे वह परिवार या कोई नजदीकी भले ही क्यों न हो।

अपनी आंख, मुंह या नाक पर बार-बार हाथ नहीं लगाना चाहिए

अपनी आंख, मुंह या नाक पर बार-बार हाथ नहीं लगाना चाहिए

एनसीडीसी के निर्देशानुसार किसी को भी अपनी आंख, मुंह या नाक पर बार-बार हाथ नहीं लगाना चाहिए और जरूरी होने पर पहले साबुन या सैनिटाइजर से हाथों को अच्छी करने के बाद ऐसा करें। क्योंकि कोरोना वायरस किसी भी वस्तु को छूने से भी हाथों में फैल सकता है और हाथों के जरिए आंख, मुंह अथवा नाक के जरिए पूरे शरीर में फैल सकता है।

स्मार्टफोन जैसी चीजों भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें

स्मार्टफोन जैसी चीजों भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें

एनसीडीसी द्वारा जारी किए गए गाइड लाइन के मुताबिक टेलीफोन, मोबाइल फोन अथवा ऐसी दूसरी जरूरी चीजें, जिनका आप ज्यादा और लगातार इस्तेमाल करते हैं, उनमें भी सफाई का विशेष ध्यान रखें। उन्हें ऐसी किसी भी जगह पर न रखें, जिससे वायरस फैलने का खतरा हो।

खांसी या छींक आने के दौरान अपने मुंह को टिशू पेपर से कवर करें

खांसी या छींक आने के दौरान अपने मुंह को टिशू पेपर से कवर करें

एनसीडीसी ने लोगों को सलाह दी है कि खांसी या छींक आने के दौरान अपने मुंह को टिशू पेपर से कवर करें और उसे तुरंत किसी बंद डस्टबिन में फेंक दें। वरना दूसरों में संक्रमण फैलने के खतरे बढ़ जाते हैं।

वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति से मिले हों तो नजरअंदाज ना करें

वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति से मिले हों तो नजरअंदाज ना करें

एनसीडीसी निर्देशानुसार कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी है कि अगर आपको या आपके अपनों में से किसी को बुखार, कफ और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या हो रही है और आप पिछले 14 दिनों में इस वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति से मिले हों तो इसे नजरअंदाज ना करें। अपने डॉक्टर को तुरंत पूरी जानकारी दें।

इस दौरान किसी भी भीड़ वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए

इस दौरान किसी भी भीड़ वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए

एनसीडीसी निर्देशानुसार तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान लोगों को किसी भी भीड़ वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए। इतना ही नहीं, बहुत जरूरत होने पर ही घर से निकलना चाहिए, क्योंकि किसी भी संक्रमित व्यक्ति से संक्रमित होने में समय नहीं लगेगा। चीन मे एक ऐसा ही मामला सामने आया था जब एक संक्रमित व्यक्ति के पास खड़ा दूसरा व्यक्ति महज 15 सेकेंड में कोरोना से संक्रमित हो गया था।

अगर आपको कोरोना वायरस के संकेत दिख रहे हैं तो टेस्ट कराएं

अगर आपको कोरोना वायरस के संकेत दिख रहे हैं तो टेस्ट कराएं

एनसीडीसी ने लोगों को सलाह दी है कि अगर आपको कोरोना वायरस के संकेत दिख रहे हैं तो टेस्ट कराएं और तब तक किसी भी व्यक्ति के नजदीक न जाएं। इससे बढ़ते खतरे को रोकने में आसानी होगी।

संक्रमण होने की दशा में खूब सारा पानी पीना चाहिए

संक्रमण होने की दशा में खूब सारा पानी पीना चाहिए

एनसीडीसी निर्देशानुसार कोई भी कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति से संक्रमित हो सकता है, यह बेहद जोखिम भरा होता है। इसलिए ऐसी दशा में खूब सारा पानी पीना चाहिए और आपस के किसी दूसरे के पास न पहुंचे, इसके लिए लोगों के संपर्क में नहीं आना चाहिए और हाथ मिलाने और बेवजह मिलने से बचना चाहिए। कहने का मतलब है कि पृथक हो जाना चाहिए ताकि किसी और में संक्रमण फैलने से रोका जा

सके।

खांसी आते वक्त समय हाथ की बाजू से मुंह ढकना चाहिए

खांसी आते वक्त समय हाथ की बाजू से मुंह ढकना चाहिए

एनसीडीसी ने लोगों को सलाह दी है कि खांसी आते वक्त अगर आपके पास टिशू पेपर या रूमाल नहीं है तो अपने हाथ की बाजू से मुंह ढकें। ऐसा करने से संक्रमण फैलने से बचा जा सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Currently 170191 people have been infected with the deadly corona virus spread in 157 countries and the number of people getting infected is increasing rapidly because most of the people have not aware about symptoms of corona virus, ways to prevent to it and how it spread. Deadly coronavirus till now has killed 2 people in India and about 115 people have been found infected.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X