• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ताजमहल के दीदार में लगी वक्त की पाबंदी, तीन घंटे से ज्यादा रुके तो देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

|

नई दिल्ली। अगर आप ताजमहल देखने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। अब ताजमहल देखने पहुंचे पर्यटक अगर तीन घंटे से ज्यादा समय बिताएंगे तो उनसे अतिरिक्त चार्ज लिया जाएगा। अधिकारियों की ओर से जारी एक सर्कुलर के मुताबिक, ताजमहल में दर्शकों के लिए 3 घंटे का प्रतिबंध समय लागू किया गया है। अब जो भी टूरिस्ट यहां तीन घंटे से ज्यादा समय बिताएंगे उन्हें इसके लिए अतिरिक्त शुल्क चुकाना पड़ेगा। इस फैसले से पहले ताजमहल में समय की पाबंदी नहीं थी और पर्यटक सुबह से लेकर शाम तक यहां रुक सकते थे।

ताजमहल में दर्शकों के लिए 3 घंटे का प्रतिबंध समय

ताजमहल में दर्शकों के लिए 3 घंटे का प्रतिबंध समय

जानकारी के मुताबिक, ताजमहल में अब प्रवेश के लिए टर्न स्टाइल गेट व्यवस्था शुरू की गई है। ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी एंट्री प्वाइंट पर टर्नस्टाइल गेट लगाए गए हैं, जिससे अनाधिकृत प्रवेश को रोका जा सके। स्मारक की यात्रा के लिए टोकन केवल तीन घंटे के लिए वैध हैं। अगर पर्यटक तीन घंटे से ज्यादा समय बिताना चाहते हैं, तो टोकन को काउंटर पर रिचार्ज करना होगा। माना जा रहा है कि ताजमहल के दीदार के लिए बढ़ती भीड़ को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

इसे भी पढ़ें:- तेज तूफान के बीच बिजली कड़कने का स्लो मोशन VIDEO हुआ वायरल

समय की पाबंदी पर यात्रियों ने जताई नाराजगी

समय की पाबंदी पर यात्रियों ने जताई नाराजगी

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधीक्षक बसंत कुमार ने एएनआई से बातचीत में बताया, "पूर्व और पश्चिम के दोनों एंट्री प्वाइंट पर 7 टर्नस्टाइल गेट लगाए गए हैं। 5 गेट बाहर निकलने के लिए हैं। विदेशी पर्यटकों के प्रवेश के लिए, अलग गेट हैं। प्रवेश केवल टोकन के माध्यम से होता है, जो तीन घंटे के लिए वैध होता है। अगर को इससे ज्यादा देर तक ताजमहल परिसर में रुकता है तो काउंटर पर इसे रिचार्ज करना आवश्यक होगा।"

अब प्रवेश के लिए टर्न स्टाइल गेट व्यवस्था शुरू

अब प्रवेश के लिए टर्न स्टाइल गेट व्यवस्था शुरू

हालांकि, पर्यटकों ने ताजमहल देखने के लिए समय की पाबंदी के फैसले पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि इससे पर्यटन प्रभावित हो सकता है। एक पर्यटक ने कहा, "कोई व्यक्ति आराम के लिए और कुछ समय बिताने के लिए यहां आता है। अगर दर्शनीय स्थल पर पाबंदी लगा दी जाएगी और महज तीन घंटे के लिए इसे सीमित कर दिया जाएगा, अतिरिक्त चार्ज लगाया जाएगा तो इससे किसी को भी यहां आने से पहले दो बार सोचना पड़ेगा।"

ताजमहल के मुख्य मकबरे में प्रवेश के लिए लगा था 200 का टिकट

ताजमहल के मुख्य मकबरे में प्रवेश के लिए लगा था 200 का टिकट

बता दें कि पिछले साल 10 दिसंबर को एएसआई ने ताजमहल के मुख्य मकबरे में प्रवेश करने के लिए 200 रुपये का अलग टिकट लगाया था। पर्यटकों को 200 रुपये का ये टिकट ताजमहल परिसर के अंदर लगे काउंटर पर भी दिया जा रहा है। टिकट खिड़की से भी मुख्य मकबरे या गुंबद का टिकट लिया जा सकता है। टर्न स्टाइल गेट से ताजमहल में प्रवेश का प्रयोग अभी तक सफल बताया जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि अब पर्यटकों को लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ रहा है।

इसे भी पढ़ें:- नई सरकार में पीएम मोदी का कॉरपोरेट अवतार, हर 3 महीने में देखेंगे मंत्रियों का रिपोर्ट कार्ड

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Taj Mahal in Agra : if planning to visit and spending more than three hours will be charged additional fee.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X