• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Women's Day: 8 महीने का गर्भ लेकिन जब्जे में नहीं है कोई कमी, नक्सलियों से लोहा ले रही ये महिला कमांडो

|

नई दिल्ली। महिला दिवस के मौके पर आज जहां पूरे देश की महिलाएं जश्न मना रहीं हैं वहीं, हमारी जांबाज महिला कमांडो अभी भी भारत की सरहद की रक्षा में लगी हुई हैं। भीषड़ गर्मी, ठंड या बरसात हो हर मौसम में हमारी महिला सुरक्षाकर्मी देश के लिए अपना फर्ज निभाती हैं। महिला दिवस के अवसर पर आज हम आपको ऐसी ही एक महिला कमांडो मिलवाने जा रहे हैं जो अपनी और होने वाले बच्चे की परवाह किए बिना लगातार देश की रक्षा में अपना कर्तव्य निभा रही हैं।

    International Womens Day: Sunaina Patel को सलाम, Naxalite इलाके में कर रहीं सुरक्षा |वनइंडिया हिंदी
    गर्भवती होने के बावजूद निभा रहीं फर्ज

    गर्भवती होने के बावजूद निभा रहीं फर्ज

    आपको जानकर विश्वास नहीं होगा कि छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में तैनात पुलिस की दंतेवश्वरी बटालियन की एक महिला कैडेट गर्भवती होने के बावजूद देश के प्रति अपना फर्ज निभा रही हैं। जी हां, दंतेश्‍वरी फाइटर्स की कैडेट सुनैना पटेल आठ माह की गर्भवती हैं और आज भी उसी जज्बे से नक्सलियों से लोहा ले रही हैं। सुनैना के इस जांबाजी को खुद दंतेवाड़ा के एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने भी सलाम किया है।

    सुनैना की तस्वीर सोशल मीडिया वायरल

    सुनैना की तस्वीर सोशल मीडिया वायरल

    छत्तीसगढ़ से बाहर निकलते ही अब सुनैना की तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रही है, यहां भी उन्हें लोगों का प्यार और सलामी मिली है। आठ महीने का गर्भ होने के बाद भी सुनैना ने कभी नक्सल ऑपरेशन में जाने से मना नहीं किया। दरअसल, साल 2019 में दंतेवाड़ा पुलिस ने मई में महिला पुलिसकर्मी और सरेंडन करने वाली महिला नक्सलियों की एक संयुक्त टीम बनाई जिसे 'दंतेश्वरी फाइटर्स' नाम दिया गया।

    कांस्‍टेबल की पोस्ट पर तैनात हैं सुनैना

    'दंतेश्वरी फाइटर्स' की महिला सुरक्षाकर्मी डीआरजी (डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड्स) के तहत काम करती हैं और नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन को अंजाम देती हैं। महिलाओं की यह टीम जंगल में जाती है और जरूरत पड़ने पर नक्सलियों से लोहा भी लेती है। आठ माह की गर्भवती सुनैना पटेल इस स्पेशल टीम में कांस्‍टेबल की पोस्ट पर कार्यरत हैं।

    ऑपरेशन में शामिल होने के लिए छुपाई गर्भ की बात

    दंतेश्वरी फाइटर्स की महिला कांस्टेबल सुनैना ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि ट्रेनिंग के बाद लीड करने की जिम्मेदारी मुझे मिली थी लेकिन तब तक मुझे अपने गर्भ का पता नहीं था। कुछ महीने बाद जब पता चली तो वह अपने अफसरों से जब तक ये बात छुपा सकती थीं तब तक छुपाया। सुनैना के लगा था कि अगर अफसरों को उनके गर्भ के बारे में पता चला तो वह उन्हें ऑपरेशन पर जाने से रोक देंगे। इसके बाद डॉक्टर की सलाह लेकर सुरक्षित रहते हुए काम जारी रखा।

    सुनैना में दिखता है काम का जुनून

    सुनैना में दिखता है काम का जुनून

    आठ महीने की गर्भवती होने के बाद भी ड्यूटी पर तैनात सुनैना को देखने पर पता चलता है उनमें अपने काम के प्रति कितना जुनून है। ऐसा हम नहीं, डीआरजी टीम की प्रभारी डीएसपी शिल्पा साहू का कहना है। शिल्पा साहू ने बताया कि जब हमें सुनैना की प्रेग्नेंसी के बारे में पता चला तो उनकी सेहत को देखते हुए हमने ऑपरेशन पर भेजना बंद कर दिया। हालांकि वह अभी भी ड्यूटी पर तैनात हैं।

    पहले हो चुका है गर्भपात

    पहले हो चुका है गर्भपात

    दंतेवाड़ा के एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि ऐसा पहली बार नहीं है जब सुनैना गर्भावस्था में ड्यूटी पर तैनात हैं। सुनैना को पहले एक बार गर्भपात हुआ था, जब वह गश्त कर रही थीं। सुनैना आज भी अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रही हैं, वह कई महिलाओं के लिए प्ररणा बनीं हैं। जब से उन्होंने कमांडर के रूप में कार्यभार संभाला है, उसके बाद से बल में महिला कमांडो की संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई है।

    Womens day 2020: महिला दिवस के मौके पर प्रियंका गांधी का खास संदेश

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Sunaina Patel 8-month-old pregnant woman deployed as Danteshwari fighter in Chhattisgarh Dantewada
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X