• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

WATCH VIDEO: भारी बारिश के बाद इतनी 'खतरनाक हरकत', पुलिस की क्यों बढ़ी टेंशन ? देखिए

|
Google Oneindia News

तिरुवनंतपुरम, 19 अक्टूबर: मौसम विभाग ने केरल के 11 जिलों में बुधवार को भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। गौरतलब है कि पिछले 19 दिनों में ही 135 फीसदी से ज्यादा बारिश ने राज्य की नदियों और डैम में उफान लाया हुआ है। अगर भविष्यवाणी के मुताबिक और बारिश हुई तो बाढ़ की स्थिति ज्यादा बिगड़ सकती है। लेकिन, इस स्थिति में भी वहां के लोगों की एक हरकत ने पुलिस वालों की परेशानियां बहुत ही ज्यादा बढ़ा दी हैं। दरअसल, लोग मुफ्त में मछलियां पकड़ने की लालच में अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं। वह बड़े-बड़े पुलों से उफनती नदियों में छलांग लगा रहे हैं। केरल पुलिस ने लोगों की इस प्रवत्ति वाला वीडियो जारी करके उन्हें ऐसा ना करने की एडवाइजरी जारी की है। (खतरनाक हरकतों वाला वीडियो आखिर में है)

केरल में 27 मौतों के बाद भी नहीं संभल रहे लोग

केरल में 27 मौतों के बाद भी नहीं संभल रहे लोग

केरल में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के वजह से अब तक कम से कम 27 लोगों की जान जा चुकी है, लेकिन कई लोग संभलने के बजाए पुलिस की परेशानियां बढ़ाने में लगे हुए हैं। स्थिति ये है कि लोग मर रहे हैं, लेकिन फिर भी मछलियां पकड़ने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। आखिरकार केरल पुलिस ने लोगों की इस बेहद ही खतरनाक हरकतों वाला एक वीडियो शेयर करके सलाह दी है कि वह मछली पकड़ने के लिए नदियों में छलांग लगाना फौरन बंद कर दें। दरअसल, पिछले दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से प्रदेश के डैम लबालब हैं और नदिया उफान पर हैं। बारिश से जुड़ी घटनाओं के चलते कोट्टयम जिले में 14, इडुक्की जिले में 10 और एक-एक मौतें तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर और कोजिकोड जिलों में हुई हैं।

निचले इलाकों से हटाए गए हैं लोग

निचले इलाकों से हटाए गए हैं लोग

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक जल स्तर बढ़ने के बीच इडुक्की बांध के शटर को सुबह 11 बजे खोला गया। इदमलयार बांध के दो शटर सुबह 6 बजे 50-50 सेंटीमीटर के लिए खोलने पड़े। पठानमथिट्टा जिले में काकी अनंतोडु बांध के शटर को सोमवार को खोल दिया गया था। मूझियार और मनियार बांध भी खोल दिए गए हैं। बाढ़ को रोकने के लिए त्रिशूर जिले में पीची, चिम्मिनी, पूमला, असुरंकुंडु, पाठाझाकुंडु और वजानी डैम के शटर भी खोल दिए गए हैं। इन नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने और नदियों के बढ़ते जल स्तर पर नजर रखने को कहा गया है। एहतियात के तौर पर निचले इलाकों में रहने वाले कुछ लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भी भेजा गया है।

19 दिनों में ही 135 फीसदी से ज्यादा बारिश

19 दिनों में ही 135 फीसदी से ज्यादा बारिश

केरल में करीब 10,000 लोगों को 247 राहत केंद्रों में ठहराया गया है। चिंता की बात है कि राज्य में बुधवार से और बारिश होने का अनुमान है। जबकि भारतीय मौसम विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि इस महीने ही अबतक केरल में 135 प्रतिशत से ज्यादा बारिश हो चुकी है और बुधवार से यह सिलसिला फिर से शुरू हुआ तो यह और रिकॉर्ड तोड़ सकता है।

केरल के 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

केरल के 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

ऐसे में कुछ लोग मछलियां पकड़ने के लिए ऊंचे पुलों से नदियों की तेज धार में कूद रहे हैं। लोगों की इसी खतरनाक हरकतों को देखकर केरल पुलिस को वीडियो एडवाइजरी जारी करनी पड़ी है। बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक लक्षद्वीप के तट के पास अरब सागर के दक्षिण-पूर्वी इलाके में और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में कम-दबाव का क्षेत्र बनने से केरल में भारी बारिश हो रही है। इसी के मद्देनजर आईएमडी ने बुधवार के लिए केरल के 11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है।

इसे भी पढ़ें- उत्तराखंड में भारी बारिश: 34 लोगों की मौत, 5 लापता, सीएम धामी ने किया मुआवजे का ऐलानइसे भी पढ़ें- उत्तराखंड में भारी बारिश: 34 लोगों की मौत, 5 लापता, सीएम धामी ने किया मुआवजे का ऐलान

भारी बारिश के बाद इतनी 'खतरनाक हरकत'

केरल पुलिस ने अपनी वीडियो एडवाइजरी में कहा है, 'सावधान!! जब डैम खुला हुआ है ऐसे में मछलियां पकड़ने के लिए नदी में कूदने की खतरनाक प्रवृत्ति देखी गई है। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि कृपया इस तरह की गतिविधियों से बचें। सुरक्षित रहें।'

Comments
English summary
Kerala Police has issued a video advisory to the people to stop the practice of jumping into the fast currents of rivers to catch fish
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X