• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कर्नाटक सरकार ने दुकानों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को 24X7 खोलने की दी अनुमति

|

बेंगलुरु। कोरोना वायरस (coronavirus)की वैक्सीन आने के बाद राज्य सरकारें अपने राज्यों में धीरे-धीरे प्रतिबंधों को कम कर रही हैं। कर्नाटक सरकार( Karnataka) ने राज्य में सभी दुकानों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को 24X7 खोलने की अनुमति दे दी है। ये आदेश आगामी तीन सालों तक राज्य में लागू रहेगा। हालांकि कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) ने अपने इस नए आदेश साथ गाइडलाइन जारी की हैं।

 Shops and businesses can remain open24 hours all days a week in Karnataka

कर्नाटक सरकार ने शनिवार को राज्य में सभी दुकानों और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को अगले तीन वर्षों तक वर्षों तक सप्ताह के सातों दिन और 24 घंटे खोलने की अनुमति दी है। राज्य सरकार के फैसले का उद्देश्य रोजगार पैदा करना है। कोरोनवायरस वायरस महामारी के चलते कर्नाटक की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचा है। अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए सरकार की ओर से ये कदम उठाया गया है।

कर्नाटक सरकार ने आदेश में कहा कि, ये अनुमति उन दुकानों को होगी, जिनमें 10 या उससे अधिक कर्मचारी काम करते हों। आदेश में, कर्नाटक सरकार ने कहा कि सभी नियोक्ताओं को किसी भी कर्मचारी से किसी भी दिन में आठ घंटे से अधिक काम करने और किसी भी सप्ताह में अड़तालीस घंटे से अधिक काम करने की आवश्यकता नहीं होगी। अगर कोई कर्मचारी ओवरटाइम करता हैतो वह अवधि 10 घंटे से अधिक नहीं होगी।

आदेश में कहा गया है कि, नियोक्ता प्रत्येक कर्मचारी को रोटेशन के आधार पर एक सप्ताह में एक दिन की छुट्टी देगा, इसके लिए वह अतिरिक्त कर्मचारियों की नियुक्ति करेगा। अगर कोई कर्मचारी आठ घंटे से अधिक काम करता है तो नियोक्ता को उसे ओवरटाइम का भुगतान करना होगा। वहीं महिला कर्मचारी किसी भी व्यवसायिक प्रतिष्ठान में रात 8 बजे के बाद काम नहीं कर सकती हैं। राज्य सरकार ने कहा कि महिला कर्मचारी से रात 8 बजे से सुबह 6 बजे के बीच काम करवाने के लिए महिला की सहमति जरूरी होगी साथ ही उसकी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखना होगा।

New Year की आतिशबाजी के बाद रोम की सड़कों पर बिछी पक्षियों की लाशें, दिल दहला देने वाला है Video

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Shops and businesses can remain open24 hours all days a week in Karnataka
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X