• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत में 50 लाख कोरोना मामलों के बीच 'गुड न्यूज', रूस भारत को बेचेगा 100 मिलियन वैक्सीन डोज

|

मास्को: भारत में कोरोना वायरस (coronavirus india) के मामले आज (16 सितंबर) 50 लाख के पार चले गए हैं। ऐसे में कोरोना वैक्सीन (vaccine) को लेकर भारत के लिए एक अच्छी खबर है। रूस ने अपने अधिकारिक बयान में कहा है कि वह भारत को कोरोना वैक्सीन की 100 मिलियन डोज बेचेगा। रूस के वेल्थ फंड ( Russia's sovereign wealth) ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा है कि भारतीय फार्मा कंपनी डॉ रेड्डी लेबोरेटरीज (Dr Reddy's Laboratories) को कोविड-19 स्पूतनिक-वी वैक्सीन (Sputnik-V vaccine) की 100 मिलियन डोज की आपूर्ति करेगा, क्योंकि इसे भारत में नियामक स्वीकृति मिल गई है।

Covid-19

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

भारत में जल्द उपलब्ध होगा रूसी कोरोना वैक्सीन

भारत में रूस के कोरोना वैक्सीन ट्रायल का पालन करने और भारतीय फर्म के साथ संयुक्त रूप से आयोजित होने की उम्मीद है। कोरोना वैक्सीन ट्रायल और सप्लाई दोनों घरेलू नियामक अनुमोदन पर निर्भर करेगा। बयान के मुताबिक रूसी वैक्सीन भारत में नवंबर में आ सकती है।

द रसिया डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) ने पहले ही कजाकिस्तान, ब्राजील और मैक्सिको के साथ वैक्सीन की सप्लाई की डील कर चुका है। इसके अलावा रूस ने स्पुतनिक-वी वैक्सीन की 300 मिलियन डोज के उत्पादन के लिए भारत के साथ एक विनिर्माण साझेदारी समझौता कर चुका है।

कोरोना वैक्सीन की रेस में ये चार देश आगे, जानिए इनसे जुड़ी अहम बातें

ये भी पढ़ें- Coronavirus Live: आंध्र प्रदेश में कोरोना के 8835 नए मामले, 64 लोगों की मौत

वैक्सीन स्पूतनिक V के लॉन्चिंग के वक्त से ही भारत-रूस के बीच चल रही थी बातचीत

भारत सरकार ने कोरोना वैक्सीन के लिए रूस के साथ सितंबर के शुरुआती हफ्ते से ही बात कर रही थी। कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी की सप्लाई और उत्पादन को लेकर भारत और रूस के बीच इस फैसले से पहले कई स्तर पर बातचीत हुई है। पिछले हफ्ते भारत में रूस के राजदूत निकोलेय कुशादेव ने ये जानकारी दी थी। विदेश मंत्री एस जयशंकर के रूस दौरे के दौरान भी कोरोना वैक्सीन को लेकर चर्चा हुई थी।

भारत में कोरोना के 50 लाख से ज्यादा मामले, जानें अपेडट

दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है। भारत अब ब्राजील को छोड़कर कोरोना मामले में दूसरे नंबर पर आ गया है। भारत में पिछले 24 घंटों में 90,123 नए कोविड-19 के मामले सामने आए और 1,290 मौतें हुई हैं। देश में कुल कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 50,20,360 हो गई है जिसमें 9,95,933 एक्टिव मामले हैं और 39,42,361 लोग ठीक हो चुके हैं। कोरोना से देश में 82,066 लोगों की मौत हुई है।

रूस ने अगस्त में दी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन की जानकारी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 11 अगस्त 2020 को अधिकारिक तौर पर दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने बताया था कि कोरोना वैक्सीन का नाम स्पूतनिक वी है। द लॅन्सेट जर्नल की मानें तो शुरुआती ट्रायल में कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी के कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखे हैं।

ये भी पढ़ें- एम्स डारेक्टर ने माना देश में शुरू हो चुकी कोरोना महामारी की दूसरी लहर, कही ये बात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Russia to sell 100 million doses of coronavirus vaccine to India, when covid-19 vaccine available in india
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X