• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आरपीएफ के तीन जवानों को जीवन रक्षा पदक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया सम्मानित

|

नई दिल्ली। रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) के तीन जवानों को जीवर रक्षा पदक से सम्मानित किया गया है। आरपीएफ के ये जवान जगबीर सिंह, शिवचरण सिंह और मुकेश कुमार मीना हैं। जगबीर सिंह को मरणोपरांत इस सम्मान के लिए चुना गया है। जवानों को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया है।

asd

आरपीएफ जवान मरहूम जगबीर सिंह ने रेलवे परिसर में चार बच्चों को बचाने के लिए अपनी जान गंवा दी थी। शिवचरण सिंह ने भारी बाढ़ में फंसे नौ लोगों को बचाया था। मुकेश मीणा ने एक महिला यात्री और उसके दो बच्‍चों की जान उस वक्त बचाई थी, जब ये तीनों प्लेटफॉर्म और ट्रेन के बीच फिसलकर गिर गए थे।

जीवन रक्षा पदक श्रृंखला के पुरस्कार मानव जीवन की रक्षा में उल्लेखनीय योगदान करने वालों को दिए जाते हैं। यह पुरस्कार सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, उत्तम जीवन रक्षा पदक और जीवन रक्षा पदक की श्रेणियों में दिए जाते हैं। पुरस्कार के तहत पदक, गृहमंत्री का दस्तखत किया हुआ प्रमाणपत्र और एकमुश्त नकद राशि दी जाती है। जीवन रक्षा पदक जल में डूबते हुए, अग्नि, खानों में रक्षात्मक संक्रियाओं आदि से जीवन की रक्षा करने में, रक्षा करने वाले द्वारा प्रदर्शित कार्यवाही में गंभीर शारीरिक चोट के लिए महान संकट की परिस्थिति में साहस एवं तत्परता के लिए प्रदान किया जाता है।

ये भी पढ़िए- पीएम केयर्स फंड में पांच दिन में आए 3076 करोड़, चिदंबरम ने पूछा- दानदाताओं के नाम ना बताने की वजह क्या?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
RPF personnel Jagbir Singh Shivcharan Singh Mukesh Kumar Meena conferred with Jeewan Raksha Medals by President Ram Nath Kovind
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X