• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कमर्शियल बैंकों के बंद होने की खबरों को RBI ने बताया फर्जी

|

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने सोशल मीडिया पर चल रही कुछ कमर्शियल बैंकों को बंद करने की खबर का खंडन किया है। आरबीआई ने कहा कि ये खबरें पूरी तरह गलत हैं। वहीं, वित्त सचिव राजीव कुमार ने भी कहा है कि सोशल मीडिया पर आरबीआई द्वारा कुछ बैंकों को बंद करने को लेकर अफवाहें चल रही हैं। किसी भी पब्लिक सेक्टर के बैंक को बंद करने का कोई सवाल ही नहीं है।

Reports about closing down certain commercial banks are false, says RBI

आरबीआी ने स्पष्टीकरण जारी कर बैंक बंद करने की अफवाहों को गलत बताया है। बता दें कि कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाह उड़ रही है कि आरबीआई कुछ बैंकों को बंद कर सकती है। दरअसल, आरबीआई ने पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉर्पोरेशन बैंक पर मंगलवार को ऑपरेशनल रोक लगा दी है। केंद्रीय बैंक के निर्देश के मुताबिक, बैंक के खाताधारक अपने अकाउंट से हर सिर्फ एक हजार रु ही निकाल सकेंगे।

साथ ही बैंक कोई नया लोन भी जारी नहीं करेगा। रिजर्व बैंक ने एक नोटिफिकेशन जारी कहा, 'बैंक को जारी निर्देश का अर्थ ये नहीं है कि उसका बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। अगले आदेश तक बैंक निकासी के इस प्रतिबंध के साथ काम करता रहेगा।' आरबीआई ने कहा कि फिलहाल बैंक पर ये प्रतिबंध 6 महीने के लिए लगाया गया है।

ये भी पढ़ें: PM मोदी को 'फॉदर ऑफ इंडिया' कहे जाने पर भड़के ओवैसी, डोनाल्ड ट्रंप को बताया जाहिल आदमी

पीएमसी बैंक पर आरबीआई की अग्रिम मंजूरी के बिना लोन या अग्रिम धनराशि देने या रीन्यू करने, किसी भी प्रकार का निवेश करने, फ्रेश डिपोजिट स्वीकार करने आदि से रोक लगा दी गई है। पीएमसी एक अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक है और महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक, गोवा, गुजरात, आंध्रप्रदेश और मध्यप्रदेश में इसका कामकाज होता रहा है। इसके 137 ब्रांच हैं।

ये भी पढ़ें: Must Read: अगर 6 दिनों में नहीं किया ये काम तो रद्दी हो जाएगा आपका पैन कार्ड

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Reports about closing down certain commercial banks are false, says RBI
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X