• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Rajya Sabha Election Results 2022: कांग्रेस ने राजस्थान में जीती 3 सीटें, 1 बीजेपी के खाते में गई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 10 जून: इस साल 15 राज्यों की राज्यसभा की कुल 57 सीटें खाली हुई थी। इनमें से 41 पर उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिये गए। बची हुई चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर आज चुनाव हुआ था। इन राज्यों में हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक शामिल है। आज हुए चुनाव में कांग्रेस ने राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटें जीत ली हैं। एक सीट बीजपी के खाते में गई है। कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला , मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी जीत गए हैं। वहीं बीजेपी की ओऱ से घनश्याम तिवारी राज्यसभा पहुंचे हैं।

Rajya Sabha Election Results 2022 List of New Rajya Sabha Members

कर्नाटक में हुए राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस से जयराम रमेश और बीजेपी से निर्मला सीतारमण, जग्गेश जीत गए हैं। मतगणना के दूसरे दौर में जग्गेश को 44, जयराम रमेश को 46, निर्मला सीतारमण को 46, कुपेंद्र रेड्डी को 30, मंसूर अली खान को 25, लहर सिंह को 33 वोट मिले हैं। वहीं राजस्थान में बीजेपी के घनश्याम तिवारी को 43 वोट मिले। जबकि निर्दलीय सुभाष चंद्रा को 30 वोट ही मिल सके। कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला को 43, मुकुल वासनिक को 42 और प्रमोद तिवारी को 41 वोट मिले।

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब एवं तमिलनाडु से 41 सासंद निर्विरोध चुनकर राज्यसभा पहुंचे हैं। विजयी उम्मीदवारों में भाजपा, कांग्रेस, आप, रालोद, सपा, झामुमो, द्रमुक, अन्नाद्रमुक एवं वाईएसआर कांग्रेस पार्टियों के अलावा एक निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं।

राज्यसभा के लिए उत्तर प्रदेश से भाजपा के आठ सदस्यों सहित 11 सदस्य निर्विरोध चुने गए हैं। चुने गए आठ भाजपा सदस्यों में लक्ष्मीकांत वाजपेयी, डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल, सुरेंद्र नागर, डॉ. के. लक्ष्मण, मिथिलेश कुमार, बाबूराम निषाद, संगीता यादव एवं दर्शन सिंह हैं। कपिल सिब्बल को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुना गया है। वहीं, राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के अध्यक्ष जयंत चौधरी को भी निर्वाचित घोषित किया गया है। दोनों को समाजवादी पार्टी के समर्थन से चुना गया है। समाजवादी पार्टी के जावेद अली भी चुने गए हैं।

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की महुआ माजी और भाजपा के आदित्य साहू को शुक्रवार को झारखंड से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। राज्यसभा चुनाव में पंजाब से आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवारों पर्यावरणविद बलबीर सिंह सीचेवाल और उद्यमी एवं सामाजिक कार्यकर्ता विक्रमजीत सिंह साहनी को निर्विरोध चुन लिया गया है। मध्य प्रदेश से वरिष्ठ वकील एवं कांग्रेस नेता विवेक तन्खा, भाजपा की महिला नेता कविता पाटीदार और सुमित्रा वाल्मीकि को शुक्रवार को मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया।

छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन शुक्रवार को राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिए गए। बिहार से राज्यसभा की पांचों सीटों के लिए जदयू, भाजपा और राजद के प्रत्याशी शुकवार को निर्विरोध निर्वाचित हो गए। जदयू प्रत्याशी खीरू महतो, भाजपा उम्मीदवार सतीश चंद्र दूबे एवं शंभू शरण पटेल जबकि राजद प्रत्याशी मीसा भारती और डॉ. फैयाज अहमद राज्यसभा के लिए चुने गए।

Pramod Tiwari Rajya Sabha MP : UP की रामपुर खास सीट से लगातार 9 बार जीतकर गिनीज बुक में नाम दर्ज करवायाPramod Tiwari Rajya Sabha MP : UP की रामपुर खास सीट से लगातार 9 बार जीतकर गिनीज बुक में नाम दर्ज करवाया

तमिलनाडु से निर्विरोध निर्वाचित होने वालों में सत्ताधारी द्रमुक के एस कल्याणसुंदरम, आर गिरिराजन और केआरएन राजेश कुमार, अन्नाद्रमुक के सीवी शनमुगम और आर धर्मर एवं कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार पी. चिदंबरम शामिल हैं। उत्तराखंड से भाजपा नेता डॉ. कल्पना सैनी राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो गई हैं। आंध्र प्रदेश से राज्यसभा के लिए वाईएसआर कांग्रेस (वाईएसआरसी) के चार प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। निर्वाचित उम्मीदवारों में वी. विजयसाई रेड्डी, बी. मस्तान राव, आर. कृष्णैया और एस. निरंजन रेड्डी शामिल हैं।

Comments
English summary
Rajya Sabha Election Results 2022 List of New Rajya Sabha Members
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X