• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राजीव कुमार होंगे देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, 15 मई को लेंगे सुशील चंद्रा की जगह

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 12 मई: भारत के राष्ट्रपति ने भारत के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति कर दी है। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्विटर पर जानकारी दी कि राजीव कुमार 15 मई 2022 से मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे। राजीव कुमार 15 मई से मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार संभालेंगे। राजीव कुमार सुशील चंद्रा की जगह लेंगे, जिन्होंने 2022 में पिछले पांच राज्य विधानसभा चुनाव कराए थे। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट किया, "संविधान के अनुच्छेद 324 के खंड (2) के अनुसरण में, राष्ट्रपति ने राजीव कुमार को 15 मई 2022 से मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त करते हुए प्रसन्न हैं। राजीव कुमार को मेरी शुभकामनाएं।"

सितंबर 2020 में चुनाव आयोग में शामिल हुए थे राजीव कुमार

सितंबर 2020 में चुनाव आयोग में शामिल हुए थे राजीव कुमार

राजीव कुमार 1 सितंबर 2020 को चुनाव आयुक्त के रूप में भारत के चुनाव आयोग में शामिल हुए थे। चुनाव आयोग में कार्यभार संभालने से पहले, राजीव कुमार लोक उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष थे। राजीव कुमारअप्रैल 2020 में अध्यक्ष पीईएसबी (PESB) के रूप में शामिल हुए थे।

Chief Election Commissioner: New CEC होंगे Rajiv Kumar, Sushil Chandra की लेंगे जगह | वनइंडिया हिंदी
बिहार/झारखंड कैडर 1984 बैच के IAS हैं राजीव कुमार

बिहार/झारखंड कैडर 1984 बैच के IAS हैं राजीव कुमार

राजीव कुमार बिहार/झारखंड कैडर 1984 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी हैं, जो फरवरी 2020 में भारतीय प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त हुए हैं। राजीव कुमार ने भारतीय रिजर्व बैंक,एसबीआई, NABARD के केंद्रीय बोर्ड के निदेशक के रूप में भी काम किया है।

इन-इन विभागों में राजीव कुमार ने किया है काम

इन-इन विभागों में राजीव कुमार ने किया है काम

राजीव कुमार आर्थिक खुफिया परिषद (ईआईसी) के सदस्य, वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) के सदस्य भी रहे हैं। इसके अलावा बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) के सदस्य, और ऐसे कई अन्य बोर्डों और समितियों के बीच वित्तीय क्षेत्र नियामक नियुक्ति खोज समिति (एफएसआरएएससी) के भी सदस्य रहे हैं।

ये भी पढ़ें-Nurses Day: मिलिए ऐसे अद्भुत हेल्थकेयर हीरो से जो मरीज के लिए अपनी जान जोखिम में डालने से पीछे नहीं हटतेये भी पढ़ें-Nurses Day: मिलिए ऐसे अद्भुत हेल्थकेयर हीरो से जो मरीज के लिए अपनी जान जोखिम में डालने से पीछे नहीं हटते

Comments
English summary
Rajiv Kumar Appointed Next Chief Election Commissioner Replace Sushil Chandra from 15th May
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X