• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रेलवे की नई योजना, टिकट नहीं हुआ कन्फर्म तो करेंगे शताब्दी में सफर

By Rizwan
|

नई दिल्ली। ट्रेन टिकट बुक करा कर सफर के दिन तक भी टिकट कन्फर्म ना होने पाने से मुसाफिरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब वेटिंग लिस्ट से परेशानी को देखते हुए रेलवे मुसाफिरों के लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। आपने टिकट बुक कराया और आपका टिकट कन्फर्म ना होकर वेटिंग लिस्ट में ही रहा तो आपको राजधनी या शताब्दी में सफर करने का मौका मिलेगा। इसके लिए टिकट बुक करते हुए आपको 'विकल्प' चुनना है।

वेटिंग लिस्ट मुसाफिरों के लिए रेलवे लाया स्कीम
1 अप्रैल स शुरू हो रही है स्कीम

1 अप्रैल स शुरू हो रही है स्कीम

रेलवे 1 अप्रैल से एक नई योजना शुरू कर रहा है। इसके तहत प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को अगली वैकल्पिक ट्रेन में कन्फर्म सीट मिल सकती है, इसके लिए शर्त इतनी सी है कि आपने टिकट बुक कराते समय 'विकल्प' चुना हो। जिन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट में टिकट रह जाने पर आपको सफर का मौका मिल सकता है उनमें शताब्दी और राजधानी ट्रेन भी शामिल हैं।

रेलवे को 7500 करोड़ हर साल करना पड़ता है रिफंड

रेलवे को 7500 करोड़ हर साल करना पड़ता है रिफंड

इस योजना के मुताबिक यात्रियों से कोई अतिरिक्त पैसा नहीं लिया जाएगा और न ही किराये में अंतर के लिए कोई रिफंड दिया जाएगा। 'विकल्प' नाम की इस योजना के तहत सभी मुख्य मार्गों पर राजधानी, शताब्दी, दुरंतो या सुविधा जैसी अन्य विशेष सेवा वाली ट्रेनों में खाली रह चुकी सीटों को भरा जाएगा। अभी यह प्रणाली ऑनलाइन टिकट लेने पर ही उपलब्ध है। आपको बता दें कि रेलवे को विभिन्न कारणों से टिकटों को रद्द किए जाने के चलते यात्रियों को साल में करीब 7,500 करोड़ रुपये वापस (रिफंड) करना पड़ता है।

खाने के दामों को काबू करने के लिए नई रेट-लिस्ट भी जारी कर चुका रेलवे

खाने के दामों को काबू करने के लिए नई रेट-लिस्ट भी जारी कर चुका रेलवे

मुसाफिरों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने हाल ही में खाने की रेट लिस्ट भी जारी की है। नई रेट लिस्ट के अनुसार यात्रियों को कॉफी और चाय 7 रुपए में मिलेगी, वो भी टी-बैग के साथ। वहीं रेलवे में मिलने वाली पानी की 1 लीटर की बोतल के लिए आपको 15 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके अलावा स्टैंडर्ड वेज ब्रेकफास्ट की कीमत 30 रुपए तय की गई है, जबकि नॉनवेज ब्रेकफास्ट की कीमत 35 रुपए निर्धारित की गई है। अगर आप वेज थाली लेते हैं तो 50 रुपए लगेंगे, जबकि नॉनवेज थाली के लिए 55 रुपए का भुगतान करना होगा। दोनों ही थालियों के साथ 250 मिली. का पानी का ग्लास मिलेगा।

रेलवे लाने जा रहा है इंटिग्रेटेड ऐप

रेलवे लाने जा रहा है इंटिग्रेटेड ऐप

भारतीय रेलवे विभाग इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप लाने जा रहा है, जिसके जरिए आप आसानी से ट्रेन टिकट बुकिंग, टैक्सी और कुली हायरिंग, टूर पैकेज बुक करना, खाना ऑर्डर करने जैसे 17 काम आसानी से कर सकते है इस ऐप के जरिये आप ट्रेन रनिंग स्टेटस, ट्रेन का टाइम, PNR स्टेटस, स्टेशनों के बीच चलने वाली ट्रेनों की डिटेल भी मिलेगी। ये एप 1 मई से शुरू हो जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Railway Vikalp scheme for waitlisted train travellers
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X