PNB महाघोटाला: नीरव मोदी से संबंध रखने के आरोप में बैंक ने 10 कर्मचारियों को किया सस्पेंड

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक ने बुधवार को अपने 10 अधिकारियों को ज्वैलरी डिजाइनर नीरव मोदी से संबंध रखने के आरोप में निलंबित कर दिया। पंजाब नेशनल बैंक की ओर से सीबीआई को अरबपति ज्वैलरी डिजाइनर नीरव मोदी के खिलाफ और ज्वैलरी कंपनी में हुए 10 हजार करोड़ रुपये के फर्जी लेन देन की दो शिकायतें मिली हैं। शिकायत के अनुसार बैंक की ब्रांच में हुए फर्जी लेनदेन की बात कही गई है। एजेंसी सूत्रों के मुताबिक नीरव को पंजाब नेशनल बैंक की ओर से की गई शिकायत के चलते सीबीआई की जांच पड़ताल का सामना कर रहे हैं।

pnb

सूत्रों ने बताया कि एजेंसी को संदिग्ध लेनदेन के बारे में मंगलवार देर रात को शिकायतें मिलीं। इस संदिग्ध लेनदेन का पता सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने लगाया था। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में पंजाब नेशनल बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कुछ बैंक खातों के जरिए से ये फ्रॉड किया गया है। बैंक ने अपने बयान में कहा है कि ट्रांजैक्शन कुछ चुनिंदा खाता धारकों की सहमति से हुए हैं। बैंक ने ये जानकारी नहीं दी है कि इस फ्रॉड का कितना असर बैंक पर पड़ेगा।

बैंक ने बताया है कि मुंबई की एक ब्रांच में 1.77 अरब डॉलर की धोखाधड़ी हुई है। बैंक के मुताबिक इन लेन-देन को कुछ खास खाताधारकों की रजामंदी से किया गया है और इनका मकसद उन लोगों को फायदा पहुंचाने का है। बैंक के माध्यम से किए गए इन लेन-देन के जरिए अन्य बैंकों से विदेश में बैठे ग्राहकों को एडवांस भुगतान देने की बात सामने आ रही है।

हालांकि PNB ने घोटाले में शामिल किसी शख्स या कंपनी का नाम नहीं लिया है, लेकिन उसका दावा है कि उसने इस घोटाले के संबंध में जांच एजेंसियों को सूचना दे दी है। फर्ज़ीवाड़ा कर किए गए ये लेनदेन बैंक की वर्ष 2017 की शुद्ध आय (13.2 अरब रुपये) की आठ गुणा रकम के हैं। इस खबर के बाद पीएनबी के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Punjab National Bank on Wednesday suspended 10 officials in connection with jewellery designer Nirav Modi fraud case

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

X