• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

17 दिसंबर को PSLV-C50 कम्युनिकेशन सैटेलाइट CMS-01 को करेगा लॉन्च: इसरो

|

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) तकनीकी क्षेत्र में एक नया आयाम हासिल करने जा रहा है। इसरो ने शुक्रवार को बताया है कि ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (पीएसएलवी)-सी50 आने वाले 17 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सीएमएस-01 सैटेलाइट का प्रक्षेपण (लॉन्च) करेगा। यह एक तरह की कम्युनिकेश यानि संचार सैटेलाइट है। इसरो ने कहा है, '17 दिसंबर, 2020 को पीएसएलवी-सी50 संचार उपग्रह से सीएमएस-01 को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्रीहरिकोटा से लॉन्च करने की योजना है।'

Pslv-c50, isro, cms-01, 17 december, satellite, India News in Hindi, Latest India News Updates, satellite, communication satellite, Sriharikota, इसरो, सैटेलाइट, संचार सैटेलाइट, कम्युनिकेशन सैटेलाइट, पीएसएलवी-सी50, सीएमएस 01, श्रीहरिकोटा

इसरो का कहना है कि श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के द्वितीय प्रक्षेपण पैड से पीएसएलवी के 52वें मिशन पीएसएलवी-सी50 से कम्युनिकेशन सैटेलाइट सीएमएस-01 का प्रक्षेपण किया जाएगा। यह प्रक्षेपण 17 दिसंबर, 2020 को अस्थायी तौर पर अपराह्न 3 बजकर 41 मिनट पर होगा। हालांकि प्रक्षेपण पूरी तरह मौसम की परिस्थितियों पर निर्भर है। इसके साथ ही इसरो ने कहा कि कम्युनिकेशन सैटेलाइट सीएमएस-01 को 'एक्सटेंडेड सी बैंड' में सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। इसके दायरे में भारत की प्रमुख भूमि, लक्षद्वीप समूह और अंडमान निकोबार होंगे।

इससे पहले नवंबर महीने में इसरो ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ईओएस-01 और 9 कस्टमर सैटेलाइट का प्रक्षेपण किया था। यह इसरो का इस साल का पहला रॉकेट प्रक्षेपण है। इसरो ने दोपहर 3 बजकर 2 मिनट पर पीएसएलवी-सी49 के जरिए 10 उपग्रहों का प्रक्षेपण किया था। इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पीएसएलवी-सी49 मिशन के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो और भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र को बधाई दी थी।

बताया जा रहा है कि इस प्रक्षेपण में मुख्य सैटेलाइट ईओएस-01 रडार इमेजिंग सैटेलाइट है। जो एक अडवांस रिसैट है, वहीं इसका सिंथेटिक अपरचर रडार बादलों के पार भी देखा जा सकता है। इन सभी सैटेलाइट का प्रक्षेपण न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड के साथ एक कमर्शियल अग्रीमेंट के तहत किया गया है। वैज्ञानिकों का इसे लेकर ये कहना है कि ईओएस-01 सैटेलाइट अर्थ ऑब्जरवेशन रिसेट सैटेलाइट की एक अडवांस सीरीज है।

2020 के जाने से ठीक पहले धरती के पास से गुजरेगा विशाल Asteroid, वैज्ञानिकों ने बताई ये बड़ी बात

English summary
pslv c50 is scheduled to launch communication satellite CMS 01 on 17 december said isro
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X