• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इंडिया ग्लोबल वीक को पीएम मोदी ने किया संबोधित, ये हैं बड़ी बातें

|

नई दिल्ली: यूके बेस्ड इंडिया ग्लोबल वीक 2020 की तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस की शुरुआत आज से हुई। जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल उद्घाटन किया। कोरोना काल के दौरान यह पहला मौका है, जब प्रधानमंत्री मोदी ने किसी अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया, साथ ही उसे संबोधित भी किया। पीएम मोदी के मुताबिक ये फोरम इंडस्ट्री की वैश्विक समझ रखने वाले लोगों को साथ लाता है। 11 जुलाई तक चलने वाले इस कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर, रेलमंत्री पीयूष गोयल, मंत्री हरदीप सिंह पुरी, शशि थरूर, आध्यत्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर समेत कई हस्तियां शामिल होंगी।

    India Global Week में PM Modi ने Coronavirus संकट से Economy तक कही ये बड़ी बातें | वनइंडिया हिंदी

    modi

    ये हैं पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें-

    • इंडिया ग्लोबल वीक आयोजित करने के लिए पीएम मोदी ने इंडिया इंक को धन्यवाद कहा। पीएम मोदी के मुताबिक इस कार्यक्रम ने भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को और मजबूत किया है।
    • पीएम मोदी ने कहा कि मैं इसे दो बातों से करीब से जुड़ा हुआ देखता हूं। पहला है भारतीय कौशल जिसे पूरी दुनिया ने देखा है और भारत टैंलेंट का पावर हाउस है। दूसरा है भारत की सुधार और फिर से खड़े होने की योग्‍यता। भारतीय प्राकृतिक तौर पर सुधारक होते हैं। इतिहास ने हमें दिखाया है कि किस तरह से भारत हर चुनौती से बाहर आता है न सिर्फ सामाजिक तौर पर बल्कि आर्थिक स्‍तर पर भी।
    • पीएम मोदी ने कहा कि आपने देखा होगा कि किस तरह से नमस्‍ते दुनिया भर में सम्‍मान का एक प्रचलित हिस्‍सा बन चुका है। महामारी ने भारत की परंपराओं जैसे योग को दुनियाभर में एक नई पहचान दी है।
    • पीएम मोदी के मुताबिक आज हमें टेक्नोलॉजी को धन्यवाद देना चाहिए, क्योंकि इसी के जरिए लाभार्थियों के खाते में सीधा पैसा पहुंचा है। इसके अलावा लोगों को मुफ्त अनाज, गैस समेत कई अन्य सुविधाएं भी दी जा रही हैं।
    • पीएम मोदी ने कहा कि भारत की कंपनियां कोरोना वायरस की वैक्सीन के विकास और उत्पादन के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में सक्रिय हैं। ऐसे में ये निश्चित है कि भारत की वैक्सीन के उत्पादन और विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका होगी।
    • वहीं महामारी ने एक बार फिर दिखाया है कि भारत का फार्मा उद्योग न केवल भारत के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए अहम है। इसने दवाओं की लागत को कम करने में अग्रणी भूमिका निभाई है, खासकर विकासशील देशों के लिए।
    • पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। सरकार लगातार निवेश का स्वागत कर रही है। हमें पहले ही आर्थिक पुनरुद्धार के संकेत मिलने लगे हैं।
    • वहीं मंच की ओर पंडित रविशंकर की 100वीं जयंती मनाए जाने पर उन्होंने खुशी व्यक्त की। पीएम मोदी के मुताबिक पंडित रविशंकर ने भारतीय शास्त्रीय संगती की सुंदरता को दुनिया तक पहुंचाया है।

    देश में कोरोना से बीमार होने की दर 6% से बढ़कर 7% से अधिक, फिर भी माना जा रहा अच्छा संकेत जानिए क्यों

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Prime Minister Narendra Modi India Global Week speech highlights
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X