• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अगले महीने से महंगा होगा TV-फ्रिज के साथ ये होम एप्लायंस, जानिए क्या है वजह?

|

नई दिल्ली। अगर आप आने वाले कुछ दिनों टीवी, फ्रिज या फिर घर को कोई होम एप्लायंस खरीदने का मन बना रहे हैं तो हमारी सलाह है कि आप अपने 5 दिनों के भीतर ही उसे खरीद लें। दरअसल अगले महीने से टीवी,फ्रिज समेत होम एप्लायंस महंगे हो रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों ने दशहरा,दिवाली जैसे त्योहारों की वजह से प्रोडक्ट के बढ़ी लागत को खुद की वहन किया, लेकिन अब कंपनी इसका बोझ ग्राहकों पर डालने वाली है। कंपनियां इन प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ाने की प्लानिंग कर रही हैं। फेस्टिव सेल में कंपनियों ने बढ़ी लागत का बोझ ग्राहकों पर डालने के बजाय खुद अस्थायी रूप से वहन कर रही थी, लेकिन अब जब की सेल खत्म हो रही है तो ये बोझ अब फिर से आपके ऊपर आने वाला है।

 महंगे होंगे टीवी-फ्रिज

महंगे होंगे टीवी-फ्रिज

कंपनियों ने अगले महीने से टीवी-फ्रिज समेत होम एप्लायंस की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर ली है। इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों ने लागत के बोझ को अब ग्राहकों पर डालने का मन बना लिया है। डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट और कस्टम ड्यूटी में इजाफा होने से प्रोडक्ट की लागत बढ़ी है। इस बढ़ोतरी को फेस्टिवल सीजन की वजह से कंपनियां खुद उठा रही थी, लेकिन अब इसे आपको उठाना पड़ सकता है।

 क्या है कीमत में बढ़ोतरी की वजह

क्या है कीमत में बढ़ोतरी की वजह

डॉलर के मुकाबले रुपए में आई गिरावट के साथ-साथ सीमा शुल्क में बढ़ोतरी की वजह से इन उत्पादों की लागत बढ़ी है। त्योहारी बिक्री के मद्देनजर कंपनियों ने इस बढ़ी हुई लागत का बोझ ग्राहकों पर डालने के बजाये खुद वहन किया ताकि सेल प्रभावित न हो। अब जब कि फेस्टिव सीजन खत्म हो चुका है तो इसका बोझ वापस से ग्राहकों पर डाला जाएगा।

 कितना महंगा होगा

कितना महंगा होगा

माना जा रहा है कि कंपनियां कीमतों में 7 से 8 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। पैनासोनिक इंडिया अपने प्रोडक्ट के दाम 7 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए तैयार है। वहीं कई कंपनियां कीमतों में इजाफा कर चुकी है। हायर इंडिया ने भी साफ कर दिया है कि फेस्टिव सीजन के बाद कीमत में इजाफा होगा। हालांकि सोनी जैसी कंपनियों ने कीमत बढ़ाने के संकेत नहीं दिए हैं। सोनी इंडिया ने कहा कि अभी वो अपनी टीवी की कीमतों में कोई बदलाव की योजना नहीं बना रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prices of TV, home appliances may rise by 7-8% from December.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X