• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत आज से 5G युग में रखने जा रहा है कदम, PM मोदी लॉन्च करेंगे 5G नेटवर्क

भारत में आज से 5G युग में रखने जा रहा है कदम, PM मोदी लॉन्च करेंगे 5G नेटवर्क
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 1 अक्टूबर: भारत आज से 5G युग में कदम रखने जा रहा है। कुछ ही घंटों बाद 4G से अपग्रेड होकर हम 5G सर्विस तक पहुंच जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार 1 अक्टूबर को इंडियन मोबाइल कांग्रेस में 5G सर्विस को लॉन्च करेंगे। इसके साथ ही भारत में आज से इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी सर्विस भी शुरू होंगी। केंद्रीय मंत्री ने सभी टेलीकॉम सर्विस को रोल-आउट के लिए तैयार रहने को कहा है।

5G NETWORK

रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी आज सुबह 10 बजे 5G सर्विसेस को लॉन्च करेंगे। इसके साथ ही जियो और एयरटेल की भी 5जी सर्विस लॉन्च हो सकती है। 1 अक्टूबर से शुरू होने वाला ये इवेंट 4 अक्टूबर तक चलेगा। इस चार दिवसीय कार्यक्रम में 5G इवेंट के अलावा कई दूसरे इवेंट भी होंगे।

पीएम मोदी अगले महीने चार दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे, जहां रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया सहित प्रमुख दूरसंचार कंपनियां देश के लिए अपनी 5G नेटवर्क योजनाओं के बारे में बताएंगे।

दिवाली तक Jio 5G सर्विस हो जाएगी शुरू

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने कहा कि लगभग एक महीने बाद यानी दिवाली तक वह दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे प्रमुख शहरों में 5जी सर्विस शुरू कर देंगे। वहीं अगले साल दिसंबर तक पूरे भारत में अपनी 5 जी नेटवर्क शुरू करने के लिए 2 लाख करोड़ रुपये निवेश करेंगे। भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे मेट्रो सिटी सहित कई प्रमुख शहरों में इस दिवाली 2022 तक Jio 5G को रोल आउट करने की योजना बनाई है।

बता दें कि मुकेश अंबानी ने 29 अगस्त को कंपनी की बैठक में शेयर होल्डर को बताया था कि, ''अगले दो महीनों के भीतर, दिवाली तक, हम दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे शहरों में Jio 5G लॉन्च करेंगे। वहीं दिसंबर 2023 तक हम अपने देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में Jio 5G नेटवर्क पहुंचा देंगे।''

एयरटेल ने भी कर ली पूरी तैयारी

एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्ठल ने एक लेटर कंज्यूमर्स को लिखा था। जिसमें उन्होंने बताया था कि Airtel एक यूजर्स को नया सिमकार्ड खरीदने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि मौजूदा सिम कार्ड पर ही उन्हें 5G की सर्विस मिल जाएगी। उनका कहना है कि कुछ ही हफ्तों में एयरटेल 5G सर्विस शुरू करेगी।

ये भी पढ़ें- भारत में 5G आने के बाद क्या बेकार हो जाएंगे 4G फोन? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट?ये भी पढ़ें- भारत में 5G आने के बाद क्या बेकार हो जाएंगे 4G फोन? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

Comments
English summary
PM Narendra Modi to launch 5G services Today all you need to know
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X