• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हेल्थ वेबिनार में बोले PM मोदी- भारत को स्वस्थ रखने के लिए हम 4 मोर्चों पर एकसाथ कर रहे हैं काम

|

PM Narendra Modi On Health Sector: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को स्वास्थ्य क्षेत्र में बजट प्रावधानों के प्रभावी कार्यान्वयन पर एक वेबिनार को संबोधित किया। इस हेल्थ वेबिनार में पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत के हेल्थ सेक्टर पर बात की और देश की भावी योजना बताई। पीएम मोदी ने कहा, इस साल के बजट में हेल्थ सेक्टर को जितना बजट आवंटित किया गया है, वो अभूतपूर्व है। ये हर देशवासी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। पीएम मोदी ने कहा, भारत को स्वस्थ रखने के लिए हम 4 मोर्चों पर एकसाथ काम कर रहे हैं।

Narendra Modi
    Health Webinar : Health Sector Budget Webinar में PM Modi ने कही ये बड़ी बातें | वनइंडिया हिंदी

    पीएम मोदी ने कहा, ''पहला मोर्चा है, बीमारियों को रोकने और जागरुकता फैलाने का। दूसरा मोर्चा गरीबों को सस्ता और प्रभावी इलाज देने का है। आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र जैसी योजनाएं यही काम कर रही हैं। तीसरा मोर्चा है हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर और हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स की क्वान्टिटी (मात्रा) और क्वालिटी (गुणवत्ता) में बढ़ोतरी करना। चौथा मोर्चा है, समस्याओं से पार पाने के लिए मिशन मोड पर काम करना। मिशन इंद्रधनुष का विस्तार देश के आदिवासी और दूर-दराज के इलाकों तक किया गया है।''

    जानिए पीएम मोदी ने हेल्थ सेक्टर के वेबिनार में क्या-क्या कहा?

    - पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, देश से टीबी को खत्म करने के लिए हमने साल 2025 तक का लक्ष्य रखा है। टीबी भी संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट्ससे ही फैलती है। टीबी की रोकथाम में भी मास्क पहनना बीमारी का जल्दी पता लगाना और इलाज, सभी अहम हैं।

    -पीएम मोदी ने कहा, कोरोना के दौरान भारत के हेल्थ सेक्टर ने जो मजबूती दिखाई है, अपने जिस अनुभव और शक्ति का प्रदर्शन किया है, उसे दुनिया ने बहुत बारीकी से नोट किया है। आज पूरे विश्व में भारत के हेल्थ सेक्टर की प्रतिष्ठा और भारत के हेल्थ सेक्टर पर भरोसा, ऊंचे और नए स्तर पर है।

    - पीएम मोदी ने कहा, हमारी सरकार हेल्थ प्रोबलम को टुकड़ों के बजाय समग्र रूप से तरीके से देखती है। इसलिए हमने देश में सिर्फ इलाज ही नहीं वेलनेस पर फोकस करना शुरु किया। हमने रोकथाम से इलाज तक एक संघटित अप्रोच अपनाई।

    -पीएम मोदी ने कहा, कोरोना काल में आयुष से जुड़े हमारे नेटवर्क ने भी बेहतरीन काम किया है। न सिर्फ ह्यूमन रिसर्च को लेकर बल्कि इम्यूनिटी और साइंटिफिक रिसर्च को लेकर भी हमारा आयुष का इंफ्रास्ट्रक्चर देश के बहुत काम आया है। भारत की दवाओं और वैक्सीन के साथ साथ हमारे मसालों और हमारे काढ़े का भी कितना बड़ा योगदान है, ये दुनिया आज अनुभव कर रही है। हमारी पारंपरिक दवाई ने भी विश्व मन पर अपनी एक जगह बनाई है।

    ये भी पढ़ें- 'हम बाजरे की 4 रोटी खाते हैं,कोरोना कैसे हो जाएगा', बिना मास्क के विधानसभा पहुंचने पर कांग्रेस MLA का तर्क

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Narendra Modi On Health budget say World looking up India health sector after here is full speech
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X