• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पीएम नरेंद्र मोदी अक्टूबर में जा सकते हैं लंदन, इस अहम समझौते को दिवाली से पहले करना चाहते हैं पूरा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 सितंबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने अक्टूबर में लंदन की यात्रा कर सकते हैं। पीएम मोदी का ये लंदन दौरा भारत और यूके द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए अहम होगा। मामले से वाकिफ लोगों ने कहा है कि भारत और यूके द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर हस्ताक्षर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अगले महीने लंदन की यात्रा को सुनिश्चित करना चाहते हैं। एफटीए के लिए ज्यादातर औपचारिक बातचीत दोनों पक्षों के बीच पांच दौर की बातचीत में पूरी हो चुकी है और कुछ ही मुद्दों को सुलझाना बाकी है। दोनों देशों के नेतृत्व ने कहा है कि वे दिवाली तक समझौते को समाप्त करना चाहते हैं।

Narendra Modi

घटनाक्रम से अवगत एक अधिकारी ने कहा, भारत और ब्रिटेन दिवाली से पहले एफटीए को पूरा करने के बारे में आश्वस्त हैं और उम्मीद है कि भारतीय और ब्रिटिश प्रधानमंत्रियों की उपस्थिति में व्यापार मंत्रियों द्वारा समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए हिन्दुस्तान टाइम्स से कहा, पीएम मोदी की इस यात्रा को लेकर अंतिम निर्णय अक्टूबर के पहले सप्ताह में किया जा सकता है। दोनों पक्षों की योजना से परिचित लोगों ने कहा कि अगर यात्रा को अंतिम रूप दिया जाता है, तो दिवाली के समय के आसपास होने की उम्मीद है और एफटीए पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

हालांकि दोनों देशों की ओर से इस मामले को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लोगों ने कहा कि जिन मुद्दों को दोनों पक्षों द्वारा अंतिम रूप दिया जाना बाकी है, उनमें ऑटोमोबाइल और गतिशीलता और प्रवास से संबंधित एफटीए के चैप्टर हैं। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश पक्ष ने प्रवासन और गतिशीलता पर शर्तों की पेशकश की है जो दिसंबर 2021 में यूके और ऑस्ट्रेलिया द्वारा हस्ताक्षरित एफटीए के समान हैं।

ये भी पढ़ें- शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने जापान जाएंगे PM मोदीये भी पढ़ें- शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने जापान जाएंगे PM मोदी

Comments
English summary
PM Narendra Modi may visit UK in October he wants signing of a bilateral free trade agreement FTA
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X