• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

साल के आखिरी 'मन की बात' में PM मोदी ने कहा, हर संकट से देश ने नए सबक लिए हैं, पढ़ें अहम बातें

|

PM Modi Last 'Mann ki Baat' For 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज रविवार (27 दिसंबर) को दोपहर 11 बजे अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में देश को संबोधित किया। पीएम नरेंद्र मोदी का ये साल 2020 का आखिरी 'मन की बात' का कार्यक्रम था। पीएम मोदी ने कहा, ''मैंने देश में आशा का एक अद्भुत प्रवाह भी देखा है। चुनौतियां खूब आई, संकट भी अनेक आए। कोरोना के कारण दुनिया में सप्लाई चेन को लेकर अनेक बाधाएं भी आई, लेकिन हमने हर संकट से नए सबक लिए।'' पीएम मोदी ने कहा, जीरो इफेक्ट और जीरो डिफेक्ट की सोच के साथ काम करने का ये उचित समय है।

    Mann Ki Baat : साल 2020 के आखिरी मन की बात कार्यक्रम को PM Modi ने किया संबोधित | वनइंडिया हिंदी

    Narendra Modi

    पीएम मोदी ने क्या-क्या कहा?

    -पीएम मोदी ने कहा,मैं देश के मैन्युफैक्चरऔर इंडस्ट्री लीडर से आग्रह करता हूं कि देश के लोगों ने मजबूत कदम उठाया है, मजबूत कदम आगे बढ़ाया है। #Vocal4Local ये आज घर-घर में गूंज रहा है। ऐसे में, अब, यह सुनिश्चित करने का समय है, कि, हमारे प्रोडक्ट विश्वस्तरीय हों।

    -पीएम मोदी ने कहा, साथियो, हमें #Vocal4Local की भावना को बनाए रखना है, बचाए रखना है, और बढ़ाते ही रहना है। आप हर साल नए साल में न्यू ईयर रेजोल्यूशन लेते हैं, इस बार एक रेजोल्यूशन अपने देश के लिए भी जरुर लेना है।

    -पीएम मोदी ने कहा- हमारे देश में आतताइयों से, अत्याचारियों से, देश की हजारों साल पुरानी संस्कृति, सभ्यता, हमारे रीति-रिवाज को बचाने के लिए, कितने बड़े बलिदान दिए गए हैं, आज उन्हें याद करने का भी दिन है।

    -पीएम मोदी ने कहा, देश के अधिकतर राज्यों में, खासकर मध्य भारत में, तेंदुओं की संख्या बढ़ी है। तेंदुए की सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों में, मध्यप्रदेश, कर्नाटका और महाराष्ट्र सबसे ऊपर हैं। यह एक बड़ी उपलब्धि है।

    -पीएम मोदी ने कहा, पिछले कुछ सालों में, भारत में शेरों की आबादी बढ़ी है, बाघों की संख्या में भी वृद्धि हुई है, साथ ही, भारतीय वनक्षेत्र में भी इजाफा हुआ है।

    किसानों ने विरोध का पहले ही किया था ऐलान

    जिसके लिए किसानों ने अपने समर्थन में लोगों से भी अपील कि है कि पीएम मोदी के रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के शुरुआत से खत्म होने तक इसके विरोध में अपने-अपने घरों में ताली और थाली बजाकर किसानों को समर्थन करें और पीएम मोदी के कृषि कानून का विरोध करें। किसान नेताओं ने पिछले हफ्ते इस बात का ऐलान किया था कि वो पीएम मोदी के कार्यक्रम 'मन की बात' का विरोध करेंगे।

    29 दिसंबर को किसान नेता और सरकार के बीच बैठक

    हालांकि अब अपडेट है कि शनिवार (26 दिसंबर) को हुई बैठक में किसान नेता ने फैसला किया है कि वो 29 दिसंबर को सुबह 11 बजे सरकार के साथ बैठक करेंगे। ये बैठक दिल्ली के विज्ञान भवन में होगी। सरकार ने किसानों से कहा था कि वो बातचीत करें और समय और जगह खुद ही तय करें।

    'मन की बात' के लिए पीएम मोदी ने मांगे थे सुझाव

    एक हफ्ते पहले, पीएम मोदी ने साल 2020 पर लोगों के विचार मांगे थे। पीएम मोदी ने सुझाव मांगते हुए कहा था, ''आप इस वर्ष को कैसे पूरा करेंगे? 2021 में आप सबसे आगे क्या देखते हैं? इसे मेरे साथ साझा करें। इसके लिए आप ज्यादा MyGov, NaMo App पर लिखें या 1800-11-7800 पर अपना संदेश रिकॉर्ड करें।

    इस मन की बात में पीएम मोदी साल 2020 के बारे में और खासकर कोरोना का उसपर क्या असर होगा...उसपर भी अपनी राय रखेंगे।

    ये भी पढ़ें- शिवसेना बोली-UPA के विस्तार का वक्त आ गया है, शरद पवार को सौंपी जाए कमानये भी पढ़ें- शिवसेना बोली-UPA के विस्तार का वक्त आ गया है, शरद पवार को सौंपी जाए कमान

    English summary
    PM Narendra Modi Address Nation Via His Last Mann ki Baat For 2020 Today at 11AM farmers against
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X