तीन देशों की यात्रा पर प्रधानमंत्री रवाना, पहली बार जाएंगे फिलिस्तीन

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन देशों की यात्रा के लिए रवाना हो रहे हैं। प्रधानमंत्री फिलिस्तीन, युनाइटेड अरब अमीरात और ओमान की यात्रा पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का फिलिस्तीन का यह पहला दौरा है। रवीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री अम्मान होते हुए फिलिस्तीन पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार जॉर्डन के आभारी है कि उसने प्रधानमंत्री की इस यात्रा के दौरान यहां से गुजरने को पूरी सहायता मुहैया कराई है।

modi

कई कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा 

आपको बता दें कि यूएई की प्रधानमंत्री मोदी की यह यह दूसरी यात्रा है, जबकि वह पहली बार ओमान जा रहे हैं। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी दोनों देशों के हितो से जुड़े कई मामलों पर चर्चा करेंगे। इस दौरान वह कई शीर्ष नेताओं से भी मुलाकात करेंगे, साथ ही कई कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी छठे वर्ल्ड गर्वनमेंट समिट को भी संबोधित करेंगे जोकि दुबई में होगी, जिसमे भारत को गेस्ट और ऑनर का दर्जा दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी यूएई और ओमान में बसे भारतीय समुदाय के लोगों से भी इस यात्रा के दौरान मुलाकात करेंगे।

फिलिस्तीन के साथ संबंध संतुलित करने की कोशिश

प्रधानमंत्री 10 फरवरी को फिलिस्तीन के रामल्ला पहुंचेंगे जहां फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास उनका स्वागत करेंगे और कई मसलों पर उनसे चर्चा करेंगे। यह यात्रा इसलिए भी खास है क्योंकि पिछली बार इजरायल की यात्रा के दौरान पीएम मोदी यहां नहीं गए थे, जिसके बाद दोनों देशों के बीच संबंध को संतुलित करने की कोशिश की जाएगी। इजरायल की पीएम मोदी की यात्रा के बाद विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि फिलिस्तीन के मुद्दे पर भी भारत ने कई पहल की है।

शिव मंदिर भी जाएंगे

10 फरवरी की शाम पीएम मोदी यूएई के लिए रवाना होंगे और यहां छठे वर्ल गवर्नमेंट शिख सम्मेलन को संबोधित करेंगे, जहां विकास के लिए प्रोद्योगिकी विषय पर पीएम अपना भाषण देंगे। इसके बाद पीएम मोदी 11 फरवरी को ओमान के लिए रवाना होंगे और 12 फरवरी को वह ओमान के सीईओ समूह संग मुलाकात करेंगे। इस दौरान पीएम शिव मंदिर भी जाएंगे। पीएम मोदी ओमान की यात्रा पर सामरिक विषयों पर बातचीत करेंगे।

इसे भी पढ़ें- अमेरिका-भारत: राष्‍ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी से की फोन पर बात, मालदीव और अफगानिस्‍तान पर हुई चर्चा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Modi to leave for three nation tour Palestine, Oman and UAE today. He will visit Palestine for the first time.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.