• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

National Youth Parliament Festival: बोले PM मोदी-'राजनीति से वंशवाद को खत्म करना है'

|

PM Modi to address 2nd National Youth Parliament Festival today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दूसरे राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के समापन समारोह को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद के विचार हमें प्रेरणा देते हैं ,स्वामी जी ने व्यक्तियों के निर्माण का अनमोल तोहफा भी दिया है।

    National youth day 2021: PM Modi ने युवाओं को राजनीति में आने की दी सलाह | वनइंडिया हिंदी

    स्वामी विवेकानंद ने भारत को उसकी ताकत का एहसास कराया: PM

    पीएम ने कहा कि समय गुजरता गया, देश आजाद हो गया, लेकिन हम आज भी देखते हैं, स्वामी विवेकानंद का प्रभाव अब भी उतना ही है।आज देश में ऐसा इकोसिस्टम तैयार किया जा रहा है जिसकी तलाश में युवा विदेशों का रुख करते थे। शिक्षा व्यवस्था हो या सामाजिक व्यवस्था हो सभी को बेहतर किया जा रहा है। स्वामी विवेकानंद मानसिक के साथ-साथ शारीरिक रूप से स्वस्थ करने के लिए जोर देते थे। आज फिट इंडिया मूवमेंट के जरिए युवाओं को मजबूत बनाया जा रहा है।

    स्वामी विवेकानंद ने भारत को उसकी ताकत का एहसास कराया: PM

    पीएम मोदी ने कहा कि आज राजनीति से वंशवाद को खत्म करना है। आज के युवाओं से अपील है कि ज्यादा से ज्यादा लोग राजनीति में आएं, ताकि वंशवाद खत्म हो। आज हमें आपदा से सीख लेकर आगे बढ़ना जरूरी, आपदा में संयम और साहस की जरूरत होती है। बता दें कि इस समापन समारोह में महोत्सव के तीन राष्ट्रीय विजेता के अलावा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और खेल मंत्री किरण रिजिजु भी मौजूद हैं।

    स्टार्टअप इंडिया अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन

    मालूम हो कि इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए बताया था कि 15-16 जनवरी को स्टार्टअप इंडिया अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन आयोजित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इस सम्मेलन में युवाओं से बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है। ये कार्यक्रम कोरोना महामारी की वजह से वर्चुअल ही आयोजित होगा, जिस वजह से युवा घर बैठकर आसानी से इसमें हिस्सा ले सकते हैं।

    युवाओं से पीएम मोदी ने की ये अपील

    अपने ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा था कि बहुत से कार्यक्रम अब वर्चुअल आयोजित होते हैं, जिससे युवा घरेलू और वैश्विक मंचों पर अपनी दिलचस्पी के हिसाब से हिस्सा ले सकते हैं। ऐसा ही एक अवसर 15-16 जनवरी को आ रहा है, जहां पर स्टार्टअप इंडिया अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन आयोजित होगा। मैं युवाओं से आग्रह करता हूं कि वो ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस कार्यक्रम का हिस्सा बनें। स्टार्टअप लीडर के अलावा उद्योग, शिक्षा, निवेश, बैंकिंग और वित्त क्षेत्र के लोग भी इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।

    कोविड -19 टीकाकरण के पहले चरण का खर्च केंद्र वहन करेगा

    तो वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों के सीएम के साथ समीक्षा बैठक के बाद सोमवार को कहा था कि कोविड -19 टीकाकरण के पहले चरण का खर्च केंद्र वहन करेगा, जो 16 जनवरी से शुरू होगा। देश के वैज्ञानिकों और चिकित्सा विशेषज्ञों ने हमारे नागरिकों को प्रभावी टीके प्रदान करने के लिए सभी सावधानियां बरती हैं। केंद्र तीन करोड़ कोरोना योद्धाओं और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के पहले चरण के टीकाकरण के लिए खर्च वहन करेगा।उन्होंने राज्य अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि वे टीकाकरण के बारे में कोई अफवाह न फैलाएं।

    यह पढ़ें: जो क्लास में अधिक नंबर लाए वो ही ज्ञानी भी हो, ऐसा सोचना गलत: स्वामी विवेकानंद

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Narendra Modi to address 2nd National Youth Parliament Festival today, Read Details.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X