• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

विंग कमांडर अभिनंदन के परिवार को पाक के विदेश मंत्री ने भेजा था मैसेज, क्या था वो संदेश?

|

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने आखिरकार भारतीय वायुसेना के जांबाज पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को रिहा करने का ऐलान कर दिया है। बुधवार को अभिनंदन भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 को ढेर करने के बाद गलती से पाकिस्तान की सीमा में चले गए थे। उनका मिग-21 विमान पाकिस्तान की सीमा में क्रैश हुआ और पाकिस्तानी सेना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। हालांकि इसके बाद गुरुवार को पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने अपनी संसद में ऐलान किया कि शांति की पहल के तौर पर वो भारतीय पायलट को रिहा करेंगे। पाकिस्तान के इस कदम को भारत की कूटनीतिक सफलता के तौर पर देखा जा रहा है। इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दावा किया है कि उन्होंने विंग कमांडर अभिनंदन के परिवार को एक मैसेज किया था।

'घबराइए मत, आपका बेटा सकुशल है'

'घबराइए मत, आपका बेटा सकुशल है'

गुरुवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी संसद में बयान दिया कि हिंदुस्तान का एक पायलट उन्होंने पकड़ा हुआ है, जिसे शांति की पहल के तौर पर वो शुक्रवार को रिहा कर देंगे। इमरान खान के इस बयान के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपने देश के एक न्यूज चैनल 'समा टीवी' से बात करते हुए कहा कि उन्होंने खुद विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान के परिवार को उनके सकुशल होने का मैसेज किया है। विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा कि मैंने अपने मैसेज में लिखा है कि अभिनंदन के परिवार को घबराने की जरूरत नहीं है। उनका बेटा सकुशल है, उनकी देखभाल की जा रही है और उन्हें हर तरह की जरूरत की सुविधाएं भी दी जा रही हैं।

ये भी पढ़ें- 'पाकिस्तानी रेडियो से ऐलान हुआ, मेरा भाई उनकी गिरफ्त में है...जो आज तक नहीं लौटा'

पाक के विदेश मंत्री ने क्या कहा?

पाक के विदेश मंत्री ने क्या कहा?

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा, 'पाकिस्तान एक जिम्मेदार देश है और उसके सशस्त्र बल बहुत पेशेवर हैं। मैं सभी सम्मेलनों के बारे में जानता हूं, लेकिन एक मिनट के लिए जिनेवा कन्वेंशन को अलग रख कर, हम मानव सम्मेलनों के मानक द्वारा इसका समाधान करेंगे। हमने भारत के पायलट को काफी सम्मान और सुविधाएं दी हैं और आगे भी ऐसा करते रहेंगे। पहले दिन से ही प्रधानमंत्री इमरान खान का लहजा, कार्यकाल और व्यवहार एक जैसा रहा है। हम लगातार कह रहे हैं कि आइए बैठिए और इस टकराव को सुलझाने के लिए बात कीजिए।'

गिरफ्त में भी नहीं डरे अभिनंदन

गिरफ्त में भी नहीं डरे अभिनंदन

इससे पहले बुधवार को पाकिस्‍तान के फाइटर जेट्स का पीछा करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान का जेट मिग-21 क्रैश हो गया और पाक की सीमा में गिर गया। पाक सेना ने उन्‍हें पकड़ लिया, लेकिन इससे पहले कि सेना उन्‍हें पकड़ती विंग कमांडर अभिनंदन ने बहादुरी दिखाते हुए सारे जरूरी दस्तावेज नष्ट कर दिए। अभिनंदन ने कुछ दस्तावेजों को निगल लिया, जबकि कुछ को तालाब में फेंककर नष्ट कर दिया। स्थानीय लोगों से घिर अभिनंदन ने करीब 15 मिनट तक हवा में फायरिंग की, ताकि लोग उनके करीब ना आ सकें, लेकिन उन्होंने किसी भी स्थानीय नागरिक पर गोली नहीं चलाई। पाकिस्तानी सेना ने जब उन्हें गिरफ्तार कर लिया तो भी उन्होंने बहादुरी का परिचय दिया और कोई भी जानकारी पाकिस्तानी सेना को देने से मना कर दिया। अभिनंदन की वापसी को लेकर देशभर में दुआएं की गईं और आखिरकार उनकी रिहाई का रास्ता खुल गया।

इमरान खान ने संसद में क्या कहा?

इमरान खान ने संसद में क्या कहा?

आपको बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद के साझा सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि अमन का संदेश देते हुए हम भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को कल रिहा कर देंगे। इमरान खान ने अपने संबोधन में तमिल टाइगर्स और आत्‍मघाती हमले का भी जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि आत्‍मघाती हमले धर्म के कारण नहीं होते, बल्‍कि हताशा और निराशा से चलते होते हैं। उन्होंने कहा कि कौन सा मुल्क पुलवामा जैसी दहशतगर्दी करवाएगा? इससे पाकिस्तान को क्या मिलता? भारत का पुलवामा पर डॉजियर आज पाकिस्तान पहुंचा है। इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान बीते 20 साल से अपनी जमीन पर भी आतंकवाद का सामना कर रहा है।

ये भी पढ़ें- अभिनंदन की रिहाई पर सिद्धू ने फिर दिया पाकिस्तान को लेकर बयान, जानिए अब क्या कहा?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan Foreign Minister Shah Mahmood Qureshi Sent Message To IAF Pilot Abhinandan Varthaman Family.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X