नोटबंदी का सुझाव देने वाले को अर्थशास्त्र का प्राथमिक ज्ञान भी नहीं- चिदंबरम

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने एक बार फिर से नोटबंदी के फैसले पर सवाल खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि जिसने ने भी नोटबंदी का सुझाव दिया है उसे अर्थशास्त्र की प्राथमिक कोर्स की जरूरत है।

p chidambaram

गरीब विरोधी है नोटबंदी

चिदंबरम ने कहा कि मुझे नहीं लगता है कि नोटबंदी किसी भी तरह का सुधार है, यह आश्चर्यजनक त्रासदी है, इसकी वजह से लाखों गरीबों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, यह नीति गरीब विरोधी है।

नोटबंदी पर मोदी सरकार के सहयोगी चंद्रबाबू नायडू ने बदले सुर, पहले किया था समर्थन

बिना तैयारी नोटबंदी

नोटबंदी के फैसले से मोदी सरकार ने लोगों के बीच यह भ्रम फैलाने की कोशिश की है कि सारा कालाधन कैश में है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के फैसले से पहले सरकार को कालाधन के बारे में सही जानकारी नहीं थी। यह वैसा ही है जैसे ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर ने कोई भी होमवर्क नहीं किया।

चिदंबरम ने कहा कि यह वैसा है जैसे डॉक्टर मरीज का ऑपरेशन कर रहा है लेकिन उसे यह नहीं पता है कि बीमारी कहां है, मरीज के शरीर के किस अंग का ऑपरेन करना है। उन्होंने कहा कि यह मान लेना का सारा कालाधन कैश में है गलत है, कैश में कालाधन उनके पास है जिन्होंने टैक्स की चोरी की है और ज्यादातर लोगों ने टैक्स की चोरी नहीं की है।

मुंबई में 2 लाख रुपये की चाय पी गए कांग्रेसी, नहीं चुकाया बिल

अर्थशास्त्र की जानकारी नहीं

जिसने भी नोटबंदी का सुझाव दिया है उसे अर्थशास्त्र की प्राथमिक जानकारी भी नहीं है, उसे एक बार फिर से अर्थशास्त्र से स्नातक करना चाहिए। अगर किसान के पास कैश है तो वह कालाधन नहीं है, लेकिन जब वह डॉक्टर, वकील को 1000 रुपए का भुगतान करता है तो वह कालाधन हो जाता है क्योंकि उसे इसकी रसीद नहीं मिलती है।

लेकिन जब एक डॉक्टर या वकील रेस्टोरेंट जाता है और 1000 रुपए का बिल देता है तो वह कालाधन नहीं होता है। जिन लोगों को मूल अर्थशास्त्र की जानकारी नहीं थी उन्होंने इसे लागू किया है। चिदंबरम ने कहा कि 30 दिसंबर तक 15.44 लाख करोड़ रुपए का कैश बैंकों में आ जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
P Chidambaram says whoever suggested demonetisation need basic course of economics. He says that person must enroll to undergraduate course of economics.
Please Wait while comments are loading...