• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इस नवविवाहित जोड़े की शादी में आवारा कुत्‍तों ने खाई दावत, जानें पूरा मामला

|

भुवनेश्‍वर। ज्यादातर लोग अपनी शादी के दिन अपने दोस्तों और परिवार को दावत देते हैं लेकिन ओडिशा के एक नवविवाहित जोड़े की शादी में दावत खाने वाले मेहमान बहुत ही खास थे। 25 सितंबर को भुवनेश्वर में यूरेकाआप्टा (Eureka Apta) और जोआना वांग ने शादी की, तो उन्होंने शहर में लगभग 500 आवारा कुत्तों को दावत खिलाई। उन्‍होंने सड़क पर घूमने वाले कुत्‍तों के लिए एक विशेष भोजन की व्यवस्था की।

अपनी शादी पर 500 कुत्‍तों की दी दावत

अपनी शादी पर 500 कुत्‍तों की दी दावत

आप्टा एक पायलट-फिल्म निर्माता हैं, जबकि वांग डेन्‍टल डाक्‍टर हैं। अपनी जिंदगी के सबसे महत्‍वूर्ण दिन इस दंपति ने भुवनेश्वर में 500 से अधिक आवारा कुत्तों को खिलाने के लिए एक स्थानीय संगठन के साथ प्रामिश किया था यह संस्‍था आवारा जानवरों की रक्षा करने के क्षेत्र में काम करती है। 25 सितंबर को उन्होंने शादी की और अपना वादा पूरा करते हुए पशु कल्याण ट्रस्ट एकमरा (AWTE) के स्वयंसेवकों की मदद से अपनी ओर से आवारा कुत्तों को खिलाया।

नवयुगल जोड़े को इस घटना से मिली प्रेरणा

नवयुगल जोड़े को इस घटना से मिली प्रेरणा

नवयुगल जोड़े ने बताया कि "इससे पहले, हमारी एक दोस्‍त सुकन्या के पति जोआना, ने एक दुर्घटना का शिकार हुए एक आवारा कुत्ते को बचाया था। तभी मैंने जोआना के साथ मिलकर उसे आवारा कुत्ते का पशु चिकित्सक अस्पताल में इलाज कराने में मदद की थी। बाद में हम उसे AWTE में ले गए। एनिमल वेलफेयर ट्रस्ट एकमरा, एक डॉग शेल्टर होम है। उन्होंने कहा"हम कुत्ते को आश्रय दिलवाने के लिए ढूढ़ रहे थे तभी ये जगह हमें मिली जहां हमने उस कुत्‍ते को छोड़ दिया जहां बीमार और चोटिल कुत्‍तों की विशेष जरूरतों का ध्यान रखा जाता है। इसके बाद तीन साल के अफेयर के बाद जब मैंने अपनी प्रेमिका से शादी की तो हमने फैसला किया कि हम मंदिर में एक साधारण शादी करेंगे और शैल्‍टर होम में रहने वाले कुत्‍तों और स्‍ट्रीट डॉग को विशेष खाना खिलाएंगे।

शहर के लोगों को सीख दी

शहर के लोगों को सीख दी

AWTE के संस्थापक पूरबी पात्रा की मदद से दंपति ने डॉग सेल्‍टर होम के लिए भोजन और दवाइयां खरीदीं। उन्‍होंने अपनी शादी पर ये नेक काम और पहल कर शहर के लोगों को सीख दी कि वो भी उनकी तरह आगे बढ़कर बेजुबान जानवरों की मदद करें। आप्टा का कहना है कि यह कार्य उन्‍होंने अपनी मां और पत्‍नी के दादा की याद में आयोजित किया गया था, जिनकी मृत्यु कैंसर से हुई थी। उनकी कहानी ने सोशल मीडिया पर दिलों को छू लिया है, जहां कई लोगों ने उनके दयालुता की प्रशंसा की है। नवविवाहित जोड़े का कहना है कि उनके लिए सबसे अच्छा शादी का उपहार ये कि 130 कुत्ते जो घायल हैं उनकी डाक्‍टर चिकित्सा करके उनकी आवश्यकताओं का ख्याल रखे और वो कुत्‍ते पूर्ण रूप से स्‍वस्‍थ्‍य हो जाए।

रिया चक्रवर्ती ने सीबीआई को लिखा पत्र, इस महिला के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Odisha: Newly married couple feeds 500 street dogs at their wedding
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X