• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इंडिया स्किल रिपोर्ट 2021: रोजगार योग्‍य टैलेंट देने में ओडिशा देश के टॉप 3 राज्‍यों में शामिल

|

भुवनेश्‍वर। ओडिशा देश के उन टॉप तीन राज्‍यों में शामिल हो गया है जिसने साल 2021 में अधिकतम रोजगार योग्‍य प्रतिभाओं की आपूर्ति की। CII, AICTE और UNDP के सहयोग से Wheebox द्वारा तैयार किए गए इंडिया स्‍किल रिपोर्ट 2021 में दिल्ली / NCR, ओडिशा और उत्तर प्रदेश रोजगार देने वाली प्रतिभाओं की अधिकतम आपूर्ति करने वाले टॉप तीन राज्‍य बने हैं। इससे पहले साल 2015 में भी इन तीन राज्‍यों में इस श्रेणी में शीर्ष तीन स्‍थान पर थे। वहीं अगर अंग्रेजी को दूसरी भाषा के तौर पर रखे और कंप्‍यूटर स्‍किल की बात करें तो ओडिशा देश के टॉप 10 राज्‍यों में भी जगह नहीं बना पाया।

इंडिया स्किल रिपोर्ट 2021: रोजगार योग्‍य टैलेंट देने में ओडिशा देश के टॉप 3 राज्‍यों में शामिल

इस मामले में टॉप 10 राज्‍यों में राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, असम, महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल हैं। यहां दूसरे भाषा के रूप में अंग्रेजी को स्‍किल के तौर पर पाया गया। हिंदी भाषी राज्य होने के बावजूद, असम और मध्य प्रदेश इस श्रेणी में टॉप 10 में जगह बनाने में कामयाब रहे। आपको बता दें कि ओडिशा सरकार ने राज्य विधानसभा में बजट 2021 पेश करते हुए भुवनेश्वर में वर्ल्ड स्किल सेंटर की स्थापना के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए। इंडिया स्‍किल रिपोर्ट में छात्रों को रोजगार के मामले में ओडिशा की स्थिति चिंताजनक है।

रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, तेलंगाना, गुजरात, पश्चिम बंगाल और राजस्थान शीर्ष 10 राज्य हैं जहां सबसे अधिक रोजगार योग्य प्रतिभाएं हैं। ओडिशा न्यूमेरिकल और क्रिटिकल थिंकिंग में उपलब्ध कौशल के साथ टॉप -10 राज्यों की सूची में भी कहीं नहीं है। उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों ने सर्वोच्च रोजगार के साथ शीर्ष 10 राज्यों में अपना स्थान बनाया है, जबकि स्मार्ट सिटी के रूप में भुवनेश्वर के साथ ओडिशा दौड़ में एक सीट पर कब्जा करने में विफल रहा। शहरों के मामले में, हैदराबाद और बेंगलुरु सबसे अधिक रोजगार के साथ सूची में सबसे ऊपर हैं। पिछले वर्ष, मुंबई सबसे अधिक रोजगार देने वाली प्रतिभा वाला शहर था।

केरल में बीजेपी के CM उम्‍मीदवार होंगे 'मेट्रो मैन’ ई श्रीधरन, कुछ दिन पहले ही हुए थे पार्टी में शामिल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Odisha Moves To Top 3 In Supply Of Employable Talents
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X