मुंबई भगदड़: बारिश और अफरा-तफरी की वजह से हुआ हादसा, जांच रिपोर्ट में खुलासा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। मुंबई में फुटओवर ब्रिज हादसे में 23 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। एलफिस्टन रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज पर हुए इस हादसे को लेकर अब जांच रिपोर्ट सामने आ गई है, जिसमें हादसे की वजह का खुलासा हुआ है। जांच रिपोर्ट के मुताबिक भारी बारिश और अफरातफरी के चलते ये हादसा हुआ। जिसमें 23 लोगों की जान चली गई। रेलवे ने हादसे के बाद इसकी जांच पश्चिमी रेलवे के मुख्य सुरक्षा अधिकारी को सौंपी छी, अब इस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट पश्चिमी रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार को सौंप दी है। जांच रिपोर्ट के मुताबिक बारिश के चलते टिकट काउंटर के बाहर खड़े लोग पुल पर आ गए। पुल पहले से ही भरा हुआ था। लोग भारी-भरकम सामान के साथ पुल पर जमा होने लगे, लेकिन लोग संतुलन नहीं बना पाए और वहां भगदड़ मच गई।

 Mumbai Stampede: Railway probe report says due to heavy rain commuters werent moving out of footover bridge to avoid getting drenched

जांच रिपोर्ट के मुताबिक पुल पर खड़े एक फूल बेचने वाले की फूल की टोकरी नीचे गिर लगई और वो जोर-जोर से चिल्लाने लगा फूल गिरा, जिसे लोगों ने गलती से पुल गिरा समझ लिया। पुल गिरा सुनते ही वहां भगदड़ मच गई और हादसा हो गया। इस जांच रिपोर्ट को वहां लगे सीसीटीवी फुटेज और प्रत्यक्षदर्शियों के बयानों के आधार पर तैयार किया गया ।

हादसे के चश्मदीद लोगों में से किसी ने भी पुल पर शॉट सर्किट के चलते भगदड़ की बात का समर्थन नहीं किया। जांच समिति ने भविष्य में ऐसे हादसे न हों इसके लिए कुछ सिफारिशें भी की हैं। गौरतलब है कि 29 सितंबर को एलफिस्टन रोड और परेल स्टेशन को जोड़ने वाले पुल पर मची भगदड़ में 23 लोगों की मौत हो गई ।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Railway probe report says due to heavy rain commuters werent moving out of footover bridge to avoid getting drenched.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.