• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'भारत में रहने वाला हर कोई हिन्दू है...', मोहन भागवत ने कहा- हमारे पूर्वजों ने महान काम किए हैं

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 26 सितंबर: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने रविवार को कहा कि भारत में रहने वाले सभी लोगों की पहचान हिंदू है। आरएसएस के दर्शन के बारे में बताते हुए शिलांग में एक सभा को संबोधित करते हुए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि हिंदू धर्म कोई धर्म नहीं बल्कि जीवन जीने का एक तरीका है। मोहन भागवत ने कहा, भारत में सभी हिंदू हैं क्योंकि सभी भारतीय हिंदुस्तान के निवासी हैं। हिमालय के दक्षिण में, हिंद महासागर के उत्तर में, सिंधु नदी के तट पर सब हिन्दुस्तान में रहते हैं। मोहन भागवत ने कहा कि इस क्षेत्र के निवासियों को पारंपरिक रूप से हिंदू कहा जाता है। इसे भारत भी कहा जाता है।

RSS chief Mohan Bhagwat in Shillong

शिलांग में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, ''हमारे पूर्वजों ने महान काम किए हैं, हमने गणित, विज्ञान और आयुर्वेद पढ़ाया है, आज भी हम वही करते हैं, जिन्होंने संकट के समय श्रीलंका की मदद की और उन्हें कर्ज दिया, वो भारत है। कोविड में दुनिया को वैक्सीन किसने दी? हमने दिया।''

मोहन भागवत ने कहा कि इस्लाम फैलाने वाले मुगलों और ईसाई धर्म को फैलाने वाले ब्रिटिश शासकों से पहले भी हिंदू अस्तित्व में थे। आरएसएस की विचारधारा पर प्रकाश डालते हुए मोहन भागवत ने कहा कि 'हिंदू' शब्द में वे सभी शामिल हैं जो 'भारत माता' के पुत्र हैं, भारतीय पूर्वजों के वंशज हैं और जो भारतीय संस्कृति के अनुसार रहते हैं।

धर्म परिवर्तन के डर से इनकार करते हुए मोहन भागवत ने कहा कि हिंदू बनने के लिए किसी को बदलने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां हर कोई हिंदू है। भारत एक पश्चिमी अवधारणा वाला देश नहीं है। यह अनादि काल से एक सांस्कृतिक देश रहा है, वास्तव में, यह एक ऐसा देश है, जिसने दुनिया को मानवता का पाठ पढ़ाया है।"

ये भी पढ़ें- कांग्रेस उनका ख्याल रखे जो पार्टी के प्रति वफादार हैं,सोनिया गांधी पर पूरा भरोसा: राजस्थान के मंत्री महेश जोशीये भी पढ़ें- कांग्रेस उनका ख्याल रखे जो पार्टी के प्रति वफादार हैं,सोनिया गांधी पर पूरा भरोसा: राजस्थान के मंत्री महेश जोशी

आरएसएस की मेघालय इकाई द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में कई भाजपा नेता, हिंदू संगठनों के सदस्य शामिल हुए हैं। मोहन भागवत का मेघालय का दौरा महत्वपूर्ण है क्योंकि वहां अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव होने हैं। मोहन भागवत के दौरे को देखते हुए राज्य में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे, जिनके पास 'जेड प्लस' सुरक्षा कवर है।

Comments
English summary
Mohan Bhagwat Says Anyone living in India is Hindu Our ancestors have done great things
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X