• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्र सरकार ने जारी की कोविड-19 वित्तीय पैकेज की दूसरी किस्त

|

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस कोविड-19 के मद्देनजर स्वास्थ्य संबंधी ढांचागत तैयारियों तथा आपात प्रबंधन के लिए देश के 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 890.32 करोड़ रुपये की दूसरी किस्त जारी की है। प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश को दी गई वित्तीय सहायता वहां कोविड-19 संबंधी स्थिति पर आधारित है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 56,282 नए मामले सामने आने के बाद बृहस्पतिवार को कुल संक्रमितों की संख्या 19,64,536 हो गई।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

modi Govt releases second tranche of 890 cr as part of Covid 19 financial package

यह पैकेज छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, दादर नगर हवेली एवं दमन दीव, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और सिक्किम के लिए हैं। इन राज्यों में कोरोना वायरस के सक्रिय मरीजों की संख्या के आधार पर वित्तीय पैकेज का वितरण होगा। इस पैकेज ने 5,80,342 पृथक बिस्तर, ऑक्सीजन सुविधा से लैस 1,36,068 बिस्तर और 31,255 आईसीयू बिस्तर उपलब्ध कराने में मदद की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को कोरोना संक्रमितों के उपचार तथा स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे की मजबूती के लिए 15,000 करोड़ रुपये के आवंटन की घोषणा की थी। इस पैकेज की 3,000 करोड़ रुपये की पहली किस्त अप्रैल में जारी की गयी थी और अब इसकी 890.32 करोड़ रुपये की दूसरी किस्त जारी की गयी है। मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने इस वित्तीय मदद से 86,88,357 जांच किट और 79,88,366 वाइल ट्रांसपोर्ट मीडिया (वीपीएम) खरीदी हैं।

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

वित्तीय सहायता की दूसरी किस्त का इस्तेमाल जांच, आरटी-पीसीआर, आरएनए संग्रह किट, ट्रूनैट और सीबी-नाट मशीनों की खरीद तथा उन्हें स्थापित करने, उपचार के लिए अवसंरचना को मजबूत करने और आईसीयू में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने, ऑक्सीजन जनरेटर स्थापित करने और ऑक्सीजन सांद्रकों की खरीद सहित सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए किया जाएगा।

'जय श्रीराम' की जगह भूमि पूजन के बाद PM मोदी ने क्यों कहा-'जय सियाराम'?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
modi Govt releases second tranche of 890 cr as part of Covid 19 financial package
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X