महाराष्ट्र मेडिकल काउंसिल ने लॉन्च कि फर्जी डॉक्टरों को पड़ने वाला ऐप

Written By: Mohit
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबईः मुन्ना भाई एमबीबीएस, फिल्म में आपने फर्जी डॉक्टर की कहानी को देखा होगा। देश में ऐसे कई फर्जी डॉक्टर हैं जो मरीजों की जिंदगी के साथ खेलते हैं। लेकिन अभी ये आसान नहीं होगा, क्योंकि महाराष्ट्र मेडिकल काउंसिल (एमएमसी) ने फर्जी डॉक्टरों को पकड़ने का एक तरीका ढ़ूंढ लिया है। बुधवार को MMC ने फर्जी डॉक्टरों को पकड़ने के लिए एक ऐप लॉन्च किया। इस ऐप में सभी पंजीकृत डॉक्टरों की जानकारी उपलब्ध होगी।

ऐप में देखी जा सकती है सारी जानकारी

ऐप में देखी जा सकती है सारी जानकारी

महाराष्ट्र मेडिकल काउंसिल (एमएमसी) द्वारा बुधवार को लॉन्च किए ऐप में जीकृत डॉक्टरों की डिग्री और पंजीकरण संख्या देखी जा सकेगी। बता दें, इस ऐप में केवल पंजीकृत डॉक्टरों की ही जानकारी होगी। हाल ही के कुछ सालों में सूबे से कई फर्जी डॉक्टरों के पकड़े जाने की खबरें आई थी।

डॉक्टरों की जानकारी आसानी से मिल जाएगी

डॉक्टरों की जानकारी आसानी से मिल जाएगी

इस ऐप से सभी पंचीकृत डॉक्टर पंजीकरण के आवेदन और रिन्यूल के लिए भी इस ऐप की मदद ले सकेंगे। इस ऐप से जहां एक ओर डॉक्टरों के लिए आसानी होगी, वहीं दूसरी ओर मरीजों के लिए फर्जी डॉक्टरों की जानकारी मिल जाएगी। इस ऐप के बार में जानकारी देते हुए महाराष्ट्र मेडिकल काउंसिल के अध्यक्ष डॉक्टर शिवकुमार उतरे ने का कहा यह ऐप देश का पहला ऐसा ऐप है जिससे डॉक्टरों की पहचान की जा सकेगी। उनके मुताबिक देश में भी तक कहीं भी इस तरह का ऐप लॉन्च नहीं हुआ है।

महाराष्ट्र में करीब 1.4 लाख पंजीकृत डॉक्टरों की जानकारी है

महाराष्ट्र में करीब 1.4 लाख पंजीकृत डॉक्टरों की जानकारी है

एक आंकड़े के मुताबिक महाराष्ट्र में करीब 1.4 लाख पंजीकृत डॉक्टरों की जानकारी इस ऐप में दी जा चुकी है। इस ऐप का नाम महाराष्ट्र मेडिकल काउंसिल रखा गया है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टेरी और महाराष्ट्र मेडिकल काउंसिल की वेबसाइस से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें-Reliance Jio लाएगी अपनी खुद की करेंसी JioCoin, बिटक्वाइन को देगी टक्कर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
MMC launches app for patients to access doctors’ qualification
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.