• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वायुसेना का मिग-21 बाइसन हादसे का शिकार, ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता शहीद

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना का मिग-21 लड़ाकू विमान आज सुबह हादसे का शिकार हो गया। इस घटना में पायलट के निधन की खबर है। ये हादसा कहां हुआ इसकी जानकारी तो नहीं मिल पाई है, लेकिन घटना मध्य भारत के किसी एयरबेस की है। फिलहाल वायुसेना ने तुरंत घटना में कोर्ट ऑफ इनक्वॉयरी के आदेश दे दिए हैं। साथ ही शहीद के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है।

    Indian Air Force का MiG-21 Aircraft Crash, Group Captain A Gupta की मौत | वनइंडिया हिंदी
    मिग

    भारतीय वायुसेना ने बुधवार दोपहर ट्वीट कर बताया कि मिग-21 विमान टेकऑफ के वक्त हादसे का शिकार हो गया। ये विमान एक कॉम्बैट ट्रेनिंग पर था। इस घटना में ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता शहीद हो गए। जिस पर वायुसेना ने दुख व्यक्त किया है। वहीं ये घटना किस एयरबेस पर हुई इसकी स्पष्ट जानकारी वायुसेना ने नहीं दी है।

    जनवरी में भी हुआ था हादसा
    इस साल जनवरी में राजस्थान के सूरतगढ़ में वायुसेना का मिग-21 बाइसन क्रैश हुआ था। उस वक्त उड़ान के दौरान विमान में तकनीकी खराबी आ गई थी। राहत की बात ये रही कि पायलट ने क्रैश से पहले सुरक्षित तरीके से इजेक्ट कर लिया। वहीं विमान गांव के करीब गिरने की वजह से काफी देर तक वहां पर अफरा-तफरी का माहौल था।

    UAE में इंडियन एयरफोर्स का युद्धाभ्यास, IAF ने भेजी तस्वीरें, अमेरिका-फ्रांस समेत 7 देशों की वायुसेना शामिलUAE में इंडियन एयरफोर्स का युद्धाभ्यास, IAF ने भेजी तस्वीरें, अमेरिका-फ्रांस समेत 7 देशों की वायुसेना शामिल

    मिग-21 को कहा जाता है उड़ता हुआ ताबूत
    आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि मिग-21 लड़ाकू विमानों को 'उड़ता हुआ ताबूत' कहा जाता है। 1963 में ये विमान वायुसेना में कमीशन हुए थे। इसके बाद उनकी संख्या वायसेना में 872 हो गई। मौजूदा वक्त में इन विमानों को रिटायर करने की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन इसमें 483 से ज्यादा विमान हादसे का शिकार हो चुके हैं, जबकि 170 से ज्यादा पायलटों की जान भी जा चुकी है।

    Comments
    English summary
    MiG-21 Bison aircraft of IAF accident in central India
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X