• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी की नई कोविड गाइडलाइन, जानिए क्या है 5 स्तरीय रणनीति?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 30 जून। गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 नियंत्रण और प्रबंधन दिशानिर्देश जारी किए हैं। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने 29 जून को एडवाइजरी को जारी किया है। ये दिशा निर्देश 'पांच-स्तरीय रणनीति' पर केंद्रित हैं जो 31 जुलाई तक प्रभावी रहेंगे। पांच स्तरीय रणनीति में परीक्षण, ट्रैकिंग, उपचार, टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करना शामिल है।

Unlock

एडवाइजरी में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सकारात्मकता दर में स्पाइक के मामलों में सूक्ष्म-नियंत्रण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने और केवल कैलिब्रेटेड तरीके से छूट जारी करने के लिए कहा गया है। इसमें कहा गया है कि राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों को नियमित आधार पर कोरोना मामलों की सकारात्मका और अस्पताल में रहने की निगरानी करनी चाहिए।

तैयारी रखने की सलाह
इसमें कहा गया है कि सकारात्मकता दर या फिर अस्पतालों में मामलों के बढ़ने का संकेत देखने पर स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और उन्नत करने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जानी चाहिए।

भल्ला ने यह भी कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को प्रति 10 लाख आबादी पर मामलों पर नजर रखनी चाहिए। गृह सचिव ने कहा कि उच्च सकारात्मकता दर और अस्पताल में अधिक भर्ती मरीजों वाले जिलों में राज्य फिर से प्रतिबंध लगाने पर विचार कर सकते हैं।

पटना में कोरोना की दूसरी लहर प्रवासी मजदूर नहीं लेकर आए, स्टडी में बताई गई ये वजहेंपटना में कोरोना की दूसरी लहर प्रवासी मजदूर नहीं लेकर आए, स्टडी में बताई गई ये वजहें

भल्ला ने जोर देते हुए कहा कि प्रतिबंधों में ढील देते हुए कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

29 जून को जब गाइडलाइन जारी की गई है उस दिन देश में 37,566 नए मामले दर्ज किए गए, जो पिछले 102 दिनों में सबसे कम है। इसके साथ ही यह लगातार दूसरा दिन रहा जब मरने वालों की संख्या 1000 से नीचे रही।

English summary
mha announce five-fold strategy covid guidelines
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X