• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में पारा पहुंचा 46 के पार लेकिन आवो-हवा में सुधार, कम हुआ प्रदूषण

|

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते पूरे देश में जारी लॉकडाउन से कई जगहों पर प्रदूषण स्तर न के बराबर हो गया है, हालांकि दिल्ली की आवोहवा में खासा फर्क नहीं आया है लेकिन पहले से स्थिति में सुधार है, आज सुबह दिल्ली का पीएम स्तर 2.5 रिकार्ड किया गया, जो कि संतोषजनक स्थिति में आता है,आपको बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण घातक स्थिति में पहुंच चुका था, ऐसे में लॉकडाउन ने यहां संजीवनी का काम किया है।

    Delhi Weather : दिल्ली में गर्मी से राहत नहीं,पारा पहुंचा 46 पार , कम हुआ प्रदूषण | वनइंडिया हिंदी
    दिल्ली का पारा 46 पार पहुंचा

    दिल्ली का पारा 46 पार पहुंचा

    अगर दिल्ली के तापमान की बात करें तो राजधानी का पारा इस वक्त 46 पार गया है, सोमवार को दिल्ली का तापमान 46.2 डिग्री रिकार्ड किया गया, आपको बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दी है कि दिल्ली में गर्मी चरम सीमा पर होगी और गर्म हवाएं चलेंगी, इसलिए लोगों को काफी सचेत रहने की जरूरत है तो वहीं इस हफ्ते के अंत में दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने अनुमान है, हालांकि बारिश हल्की ही होगी लेकिन उमस भरा माहौल हो सकता है।

    यह पढ़ें: नवाजुद्दीन की आत्मकथा के बारे में आलिया का बड़ा खुलासा, कहा-'मना किया था अफेयर वाली लड़की का नाम ना लिखो '

    दिल्ली की आवो-हवा में सुधार

    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि पश्चिमोत्तर भारत में लू चलने के कारण शहर में अगले तीन और चार दिन में भीषण गर्मी पड़ने की पूरी उम्मीग है, सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज रहा, जो कि सामान्य से पांच डिग्री अधिक है , पालम, लोधी रोड और आयानगर में मौसम केन्द्रों ने क्रमश: अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस, 44.4 डिग्री सेल्सियस और 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    28 मई को तेज गर्मी से मिलेगी राहत

    28 मई को तेज गर्मी से मिलेगी राहत

    आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

    गर्मी का टूटेगा रिकार्ड: वैज्ञानिक

    इससे पहले वैज्ञानिकों ने कहा था कि 2020 निश्‍चित रूप से दुनिया का सबसे गर्म साल होगा, इस साल गर्मी बीते 4 साल के सारे रिकॉर्ड को तोड़ देगी। यूएस नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने भी अनुमान लगाया है कि साल 2020 काफी गर्म होने वाला है, अमेरिकी एजेंसी ने यह भी कहा कि 2020 बीते पांच सालों के गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा।

    यह पढ़ें: जाते-जाते बड़ा सताएगा मई का ये महीना, अब तपेगी धरती तो यहां होगी भारी बारिश

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    People out for cycling & walking at the Delhi following relaxations in the 4th phase of LockDown, Major pollutants PM 2.5 at 79 in satisfactory category and PM 10 at 139 in moderate category, in the Lodhi Road area, according to the AQI data.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X