• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

माता अमृतानंदमयी मठ ने पुलवामा में शहीद CRPF जवानों के परिवारों को दिए 5-5 लाख रुपए

|

नई दिल्‍ली। माता अमृतानंदमयी मठ पिछले सप्ताह जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए नक्सलियों के आतंकी हमले में शहीद हुए 40 से अधिक सीआरपीएफ जवानों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये की सहायता देगा। जवानों की शहादत पर दुख प्रकट करते हुए माता अमृतानंदमयी ने कहा कि इन बहादुरों के परिवारों का समर्थन करना हमारा धर्म है, जो राष्ट्र की रक्षा करते हुए मर गए। मेरा दिल उनके परिवारों और प्रियजनों के लिए हमेशा मौजूद है। हम सभी उनकी शांति और सलामती के लिए प्रार्थना करते हैं। "माता अमृतानंदमयी मठ ने दान की घोषणा उस वक्‍त की जब अम्मा मैसूर की यात्रा कर रही थीं, जो उनकी 2019 की भारत यात्रा के उत्तरी चरण का पहला पड़ाव था।

माता अमृतानंदमयी मठ ने पुलवामा में शहीद CRPF जवानों के परिवारों को दिए 5-5 लाख रुपए

माता अमृतानंदमयी मठ

अम्मा ने कई बार संयुक्त राष्ट्र और विश्व धर्म संसद में दो बार संबोधन कर चुकी हैं। उन्हें जिनेवा में अहिंसा के लिए गांधी-किंग अवार्ड, न्यूयॉर्क में जेम्स पार्क्स मॉर्टन इंटरफेथ अवार्ड और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के एक मानद डॉक्टरेट की उपाधि मिली है। 2014 में, परम पावन फ्रांसिस के निमंत्रण पर, अम्मा आधुनिक दासता के खिलाफ संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर करने के लिए वेटिकन की यात्रा करने वाले 12 धार्मिक और आध्यात्मिक नेताओं में से एक थीं।

अपने पूरे जीवन में, अम्मा ने 3.8 करोड़ से अधिक लोगों को गले लगाया और सांत्वना दी। यह पूछे जाने पर अम्‍मा ने जवाब दिया कि लोगों की मदद करने से उन्‍हें मिलती है। अम्‍मा ने कहा जहां सच्चा प्यार होता है, वहां सब कुछ सहज होता है। प्यार बदल जाता है। "

माता अमृतानंदमयी मठ

अम्मा का यह मठ गरीबों का बोझ कम करने और उनकी वो पांच बुनियादी जरूरतों भोजन, आश्रय, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और आजीविका को पूरा करने में मदद करता है। एमएएम विशेष रूप से प्रमुख आपदाओं के बाद इन जरूरतों को पूरा करने में मदद करने पर केंद्रित है। आज तक एमएएम ने चार मिलियन से अधिक लोगों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान की है।

इसने पूरे भारत में बेघरों के लिए 47,000 से अधिक घरों का निर्माण किया है और एक लाख से अधिक लोगों को अपनी देखभाल करने में असमर्थ वित्तीय सहायता प्रदान की है। एमएएम 50,000 छात्रों को शैक्षिक सहायता भी प्रदान कर रहा है। इसके अलावा यह व्यावसायिक प्रशिक्षण, साक्षरता-प्रशिक्षण, अनाथालय, धर्मशाला, वृद्धाश्रम, छात्रवृत्ति कार्यक्रम, वृक्षारोपण और पर्यावरण-संरक्षण कार्यक्रमों के प्रबंधन की पेशकश कर रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mata Amritanandamayi to Donate Rs 5 lakh Each to Families of CRPF Troopers Martyred in Pulwama Terror Attack.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X