• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शहीद दिवस के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किए निर्देश, 30 जनवरी को पूरे देश में दो मिनट का मौन

|

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने शहीद दिवस (Martyrs Day) को लेकर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए निर्देश जारी किए हैं। गृह मंत्रालय ने राज्‍यों को कहा है कि शहीद दिवस, 30 जनवरी को सुबह 11 बजे सभी दो मिनट का मौन रखें। पूरा देश में 30 जनवरी को 11 बजे दो मिनट का मौन रखेगा। देश में 30 जनवरी को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन ही, 1948 में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर हत्‍या कर दी थी।

Martyrs Day 30th January Home ministry issuing instructions to States entire nation will go quiet at 11 am

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्यसचिवों को लिखा है कि हर साल की तरह इस साल भी 30 जनवरी को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाएगा। 30 जनवरी को 11 बजे दो मिनट का मौन रखा जाएगा। इन दो मिनट पूरे देश में कोई कामकाज या आवाजाही नहीं होगी। दफ्तरों, स्कूलों में भी इस दौरा काम रुक जाएगा। जिन जगहों पर सायरन की व्यवस्था है वहां मौन का याद दिलाने के लिए सायरन बजाया जाएगा। यह अलर्ट 10.59 पर किया जाएगा। इसके बाद सभी को 2 मिनट के लिए मौन रहना है।

बता दें कि देश में 30 जनवरी को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। 30 जनवरी को महात्मा गांधी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 30 जनवरी 1948 की शाम को जब वे प्रार्थना के लिए जा रहे थे, तो नाथूराम गोडसे ने उन पर गोलियां चला दी थीं।। 30 जनवरी के दिन देश के राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री और तीनों सेनाओं के मुखिया राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर जाकर उन्‍हें श्रद्धाजंलि देते हैं।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत का इलाज के दौरान दिल्ली में हुआ निधन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Martyrs Day 30th January Home ministry issuing instructions to States entire nation will go quiet at 11 am
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X