• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना के बीच गठबंधन को लेकर समझोता, इतनी सीटों पर लड़ेंगी दोनो पार्टियां- सूत्र

|

मुंबई: महाराष्ट्र में आखिरकार बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन को लेकर समझौता हो गया। सूत्रों के अनुसार दोनों पार्टियां गठबंधन के लिए राजी हो गई हैं। सूत्रों के अनुसार शिवसेना बीजेपी को ज्यादा सीटें देने के लिए तैयार हो गई हैं। यानि इस चुनाव में बीजेपी बड़े भाई के तौर पर लड़ेगी वहीं शिवसेना को कम सीटों पर संतुष्ट होना पड़ा। गौरतलब है कि राज्य में आगामी 21 अक्टूबर को हरियाणा के साथ विधानसभा चुनाव होने हैं।

किसको कितनी सीटें?

किसको कितनी सीटें?

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें सूत्रों ने बताया है कि दोनों पार्टियों में सीटों के बंटवारे को लेकर सहमत बन गई है। बीजेपी राज्य की कुल 288 विधामसभा सीटों में से 144 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं शिवसेना 126 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। दोनों पार्टियों ने 18 सीटें गठबंधन के अन्य सहयोगियों के लिए छोड़ी है। बीजेपी का एक वर्ग गठबंधन तोड़ने और चुनाव में अकेले लड़ने के पक्ष में था। लोकसभा चुनाव में राज्य में पार्टी के प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें ऐसी उम्मीदें थीं कि 2014 के राज्य चुनावों के विपरीत, पार्टी अपने दम पर बहुमत हासिल करेगी। हालांकि सीएम फडणवीस गठबंधन को बरकरार रखने के पक्ष में थे।

बीजेपी का होगा सीएम

बीजेपी का होगा सीएम

बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री बीजेपी का होगा, जबकि शिवसेना को उप मुख्यमंत्री का पद भी मिलेगा। सूत्रों ने बताया कि अगले एक से दो दिनों में इसकी घोषणा की जा सकती है। चुनावों को एक महीने से भी कम का समय बचा है, ऐसे में अब गठबंधन को लेकर फैसला आया है। ये फैसला बीजेपी की अंदुरुनी मीटिंग के बाद आया, जिसमें पार्टी प्रमुख अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस मुद्दे पर बात की। बीजेपी की इस मीटिंग में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और राज्य के लिए पार्टी की कोर कमेटी ने भाग लिया। इसमें कजा मुंडे, सुधीर मुंगंटीवार और गिरीश महाजन जैसे राज्य के नेता शामिल थे।

राउत ने एक दिन पहले दिया था बड़ा बयान

राउत ने एक दिन पहले दिया था बड़ा बयान

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर चल रही खींचतान के बीच शिवसेना सांसद संजय राउत ने मंगलवार को बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि इतना बड़ा महाराष्ट्र है, ये जो 288 सीटों का बंटवारा है ये भारत-पाकिस्तान के बंटवारे से भी भयंकर है। उन्होंने आगे कहा कि अगर हम पहले से ही विपक्ष में रहते तो आज हालात कुछ और होते। हमारे बीच सीटों के बंटवारे को लेकर जो भी तय होगा उससे आपको अवगत कराएंगे।

कब है विधानसभा चुनाव

कब है विधानसभा चुनाव

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए की तारीखों का चुनाव आयोग इसी हफ्ते किया था। महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। नॉमिनेशन भरने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 7 अक्टूबर को होगी। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है। वहीं हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को खत्म हो रहा है।

ये भी पढ़ें-परिवार के 11 लोगों ने एक-दूसरे से की 23 बार शादी और फिर लिया तलाक, जानिए क्या थी वजह

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
maharashtra seat pact between bjp and shiv sena says source
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X