• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जम्मू-कश्मीर के लिए 1350 करोड़ का पैकेज, बिजली-पानी पर 50% की छूट, जानें और क्या-क्या राहत

|

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर (Jammu kashmir) के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha)ने आर्थिक संकट का सामना कर रहे जम्मू-कश्मीर के बिजनेस समुदाय के लोगों के लिए 1,350 करोड़ का आर्थिक पैकेज (Economic Package) का ऐलान किया है। मनोज सिन्हा ने कहा है कि ये आत्मनिर्भर भारत अभियान के अलावा है इसके साथ कई बड़े प्रशासनिक कदम भी हमने लिये हैं जिससे राज्य के जनता को आने वाले दिनों में बड़ा लाभ मिलने वाला है।

Manoj Sinha
    Jammu Kashmir: 1,350 करोड़ रुपये के Package का ऐलान, एक साल तक बिजली-पानी का बिल आधा |वनइंडिया हिंदी

    बिजली-पानी के बिल पर एक साल के लिए 50% की छूट

    जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा, हमने एक साल के लिए बिजली और पानी के बिल में 50 प्रतिशच की रियायत दी है, जिस पर करीब 105 करोड़ रुपये हम खर्च करने जा रहे हैं। मनोज सिन्हा ने कहा ये फैसला किसान, आम परिवार, व्यापारी सबके लिए ये फैसला किया गया है।

    मनोज सिन्हा ने कहा, हमने फैसला किया है कि जम्मू-कश्मीर में 5% इंटरेस्ट सबवेंशन सभी छोटे-बड़े उधार लेने वाले व्यापारियों के लिए बिना किसी भेदभाव के हम कर रहे हैं। इसमें 950 करोड़ रुपये जम्मू-कश्मीर का प्रशासन सीधे मदद कर रहा है।

    जानें और क्या-क्या राहत

    मनोज सिन्हा ने कहा, 'आत्मनिर्भर भारत' पहला चरण, आज (19 सितंबर) संघ राज्य क्षेत्र ने जो निर्णय किया है ये दूसरा चरण और इससे बहुत बड़ा तीसरा चरण अभी आने वाला है। यहां की नई औद्योगिक नीति भारत सरकार ने तैयार कर ली है, मैं उम्मीद करता हूं कि जल्दी उसकी घोषणा होगी।

    मनोज सिन्हा ने कहा, सभी उधार लेने वालों के मामले में मार्च 2021 तक स्टाम्प ड्यूटी में भी रिदायत दी गई है। उन्होंने कहा, क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत हमने हथकरघा और हस्तशिल्प उद्योग में काम करने वाले लोगों के लिए अधिकतम सीमा को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये करने का फैसला लिया है। इतना ही नहीं इन्हें 7 प्रतिशत ब्याज में छूट भी देने का फैसला किया गया है।

    मनोज सिन्हा ने कहा हम अक्टूबर से जम्मू एंड कश्मीर बैंक युवा और महिला उद्यमियों के लिए विशेष डेस्क भी शुरू करने जा रहे हैं। पर्यटन क्षेत्र के लोगों को मदद करने के लिए जम्मू-कश्मीर बैंक द्वारा स्वास्थ्य-पर्यटन स्कीम की स्थापना भी जल्द की जाएगी।

    ये भी पढ़ें- पिछले 5 साल में MSP पाने वाले किसानों की संख्या 70 फीसदी बढ़ी, फिर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर हंगामा क्यों?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    jammu kashmir Economic: Lt. Governor Manoj Sinha on Saturday announced a Economic package of Rs 1350 crore for Jammu Kashmir for boost the business in the newly formed Union Territory (UT).50% Discount In Water, Power Bills for one year.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X