• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

केटी जलील के 'आजाद कश्मीर' बयान पर भड़के केरल के गवर्नर आरिफ मोहम्मद, जानिए क्या कहा

केटी जलील की 'आजाद कश्मीर' टिप्पणी पर केरल के राज्यपाल ने आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा, ये 'पूरी तरह से अस्वीकार्य' है। kerala governor kt jaleel kashmir comment not acceptable
Google Oneindia News

तिरुवनंतपुरम, 14 अगस्त : केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने केटी जलील की कश्मीर पर की गई टिप्पणी की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि यह "पूरी तरह से अस्वीकार्य" है। बता दें कि केटी जलील ने एक फेसबुक पोस्ट शेयर करने के बाद जम्मू और कश्मीर को "भारतीय अदीना जम्मू और कश्मीर" (भारत के कब्जे वाला जम्मू और कश्मीर) और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को "आजाद कश्मीर" कहा। जलील सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के नेता हैं।

kerala governor kt jaleel

क्या अज्ञानता के कारण दिया बयान ?

रविवार को केरल के गवर्नर ने जलील की टिप्पणी पर कहा, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। न केवल यह अस्वीकार्य है, मुझे आश्चर्य है कि क्या ये टिप्पणियां किसी साहित्य के माध्यम से या कुछ जानने के बाद या सिर्फ अज्ञानता से की गईं। मुझे नहीं पता। मुझे इस तरह की टिप्पणी के लिए बहुत खेद है। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है। मैं इस तरह की टिप्पणियों से आहत हूं।"

राष्ट्रीय अखंडता का सवाल

गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान ने केरल के विधायक से "राष्ट्रीय अखंडता" पर सवाल भी किया। खान ने कहा, "क्या हमें अपनी स्वतंत्रता की अहमियत का एहसास नहीं है? क्या हमें अपनी राष्ट्रीय अखंडता के महत्व का एहसास नहीं है? हम इस तरह की बातें कैसे कह सकते हैं?"

सत्तारुढ़ पार्टी माकपा का रूख

मामला तूल पकड़ने पर केरल की सत्तारूढ़ पार्टी माकपा ने जलील की टिप्पणी से खुद को अलग कर लिया। पार्टी विधायक एसी मोइदीन ने स्पष्ट किया कि जलील का रुख वाम दल का नहीं है। मार्क्सवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्य मंत्री एमवी गोविंदन ने भी कहा कि भारत और कश्मीर पर वाम दल का रुख बहुत स्पष्ट है।

विधायक जलील की सफाई

यह भी दिलचस्प है कि केटी जलील ने भारी विरोध के बाद अपने बयान पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने दावा किया कि बयान का गलत अर्थ निकाला गया। हालांकि, उन्होंने अपने बयान के केवल एक हिस्से पर सफाई दी और दूसरे हिस्से पर खामोशी बरती। जलील ने विवाद बढ़ने के बाद सोशल मीडिया पोस्ट पर मलयालम भाषा में लिखा, "मुझे केवल उन लोगों के लिए सहानुभूति है जो "आजाद कश्मीर" का अर्थ नहीं समझते हैं, जब इसे डबल इन्वर्टेड कॉमा (double inverted commas) में लिखा जाता है। हालांकि, अपनी सफाई के दौरान जलील ने "भारत अधीन जम्मू और कश्मीर" (India adheena Jammu and Kashmir) के बारे में कोई सफाई नहीं दी।

केंद्रीय मंत्रियों ने लिया आड़े हाथ

गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान से पहले केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने जलील के बयान को अपमानजनक करार दिया। केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने भी जलील की टिप्पणी को राष्ट्र विरोधी करार दिया था। मुरलीधरन ने जलील की टिप्पणी को लेकर केरल सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सरकार को यह नहीं सोचना चाहिए कि उनकी टिप्पणियों को वापस लेने से मामला खत्म हो गया।

विद्यार्थी परिषद ने बताया देश विरोधी बयान

जलील की टिप्पणी से आक्रोशित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) द्वारा तिरुवनंतपुरम शहर के पुलिस आयुक्त के पास शिकायत दर्ज कराई गई। विधायक जलील के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करते हुए उनकी टिप्पणी को 'राष्ट्र-विरोधी' बताया गया है।

ये भी पढ़ें- CPM नेता KT जलील ने POK को बताया 'आजाद कश्मीर', BJP ने की देशद्रोह का केस दर्ज करने की मांगये भी पढ़ें- CPM नेता KT जलील ने POK को बताया 'आजाद कश्मीर', BJP ने की देशद्रोह का केस दर्ज करने की मांग

Comments
English summary
kerala governor kt jaleel kashmir comment not acceptable
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X