• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Kartarpur corridor:पाकिस्तानी साजिश बेनकाब, प्रमोशनल video में भिंडरांवाले का पोस्टर

|

नई दिल्ली- बहुप्रतिक्षित करतारपुर कॉरिडोर की औपचारिक ओपनिंग से पहले पाकिस्तान का खौफनाक मंसूबा सामने आ गया है। पाकिस्तान सरकार की ओर से करतारपुर कॉरिडोर को लेकर जो प्रमोशनल विडियो जारी किया गया है, उसमें जरनैल सिंह भिंडरांवाले समेत तीन खालिस्तानी अलगवावादी नेताओं का पोस्टर नजर आ रहा है। इस खुलासे पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने तीखी प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि पाकिस्तान पहले दिन से ही छिपे हुए एजेंडे के तहत काम कर रहा है। गौरतलब है कि इस कॉरिडोर की औपचारिक शुरुआत से ठीक पहले इस तरह का विडियो आने से भारत-पाकिस्तान रिश्ते में एक नया विवाद शुरू हो गया है।

पाकिस्तान की बहुत बड़ी साजिश का खुलासा

पाकिस्तान की बहुत बड़ी साजिश का खुलासा

करतारपुर कॉरिडोर की औरचारिक ओपनिंग 9 अक्टूबर को होनी है। इससे पहले सोमवार को पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से एक प्रमोशनल विडियो जारी हुआ है, जिससे नया विवाद शुरू हो गया है। इस विडियो के बैकग्राउंड में तीन खालिस्तानी अलगाववादी नेताओं जरनैल सिंह भिंडरांवाले, मेजर जनरल शाबेग सिंह और अमरीक सिंह खालसा का पोस्टर नजर आ रहा है। ये तीनों खालिस्तानी अलगाववादी जून 1984 में ही ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान भारतीय सेना की कार्रवाई में मार गिराए गए थे। तब इन्होंने अमृतसर स्थित पवित्र गोल्डन टेंपल पर कब्जा कर रखा था और वहां से आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे।

    Kartarpur Sahib पर Pakistan से Release किया Song, Navjot Singh में आए नजर | वनइंडिया हिंदी
    प्रमोशनल विडियो में पाकिस्तान का महिमामंडन

    प्रमोशनल विडियो में पाकिस्तान का महिमामंडन

    पाकिस्तान सरकार के प्रमोशन विडियो में सिखों और मुसलमानों के बीच सद्भाव को प्रमुखता से दिखाने की कोशिश की गई है। इसके अलावा इसमें पंजाब के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल को भी दिखाया गया है। पाकिस्तानी पीएम इमरान खान की विशेष सहायक (सूचना और प्रसारण ) फिरदौस आशिक अवान की ओर से जारी गाने और विडियो में सिख तीर्थयात्रियों के पाकिस्तान के गुरुद्वारों की यात्रा करते हुए दिखाया गया है और क्लिप में मौजूद पोस्टर में गुरु नानक देव जी के जन्मस्थान नानक साहिब भी दिखाई दे रहा है। विडियो लॉन्च के मौके पर अवान ने दावा किया कि करतारपुर कॉरिडोर पाकिस्तान में इमरान खान के धार्मिक अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और आजादी के विजन को जाहिर करता है। उन्होंने यहां तक दावा किया कि विडियो का गाना दुनिया भर में पाकिस्तान की शांति वाली छवि और विभिन्न धर्मों के बीच परस्पर सौहार्द के भाव को पेश करेगा, जिससे दुनिया इस्लाम की असली भावना को समझ सकेगी।

    पाकिस्तान का छिपा हुआ एजेंडा- अमरिंदर

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान की इस हरकत पर कहा है कि इससे पाकिस्तान का असली मंसूबा जाहिर हो गया है। उन्होंने कहा है कि, "मैं पहले दिन से ही इन सबके बारे में चेतावनी देता आया हूं कि इसमें (करतारपुर कॉरिडोर) पाकिस्तान का एक छिपा हुआ एजेंडा है।"

    एक साल के भीतर तैयार हुआ है कॉरिडोर

    एक साल के भीतर तैयार हुआ है कॉरिडोर

    इस वर्ष गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती मनाई जा रही है और इसी अवसर के लिए भारत और पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर बनाने का समझौता किया था। यह कॉरिडोर पंजाब में गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान के करतारपुर में दरबार साहिब गुरुद्वारा को जोड़ता है। समझौते के तहत भारतीय तीर्थयात्री करतारपुर साहिब तक वीजा-फ्री यात्रा कर सकेंगे। 1522 में इस गुरुद्वारे की स्थापना सिख धर्म के संस्थापक ने की थी। करतारपुर कॉरिडोर की नींव भारत की ओर से 26 नवंबर, 2018 को रखी गई थी और इसके दो दिन बाद यानी 28 नवंबर को पाकिस्‍तान की तरफ इस कॉरिडोर की नींव रखी गई।

    इसे भी पढ़ें- करतारपुर कॉरिडोर खुलने वाला है ये इमरान खान से पहले सिद्धू को पता था- कैप्‍टन अमरिंदर सिंहइसे भी पढ़ें- करतारपुर कॉरिडोर खुलने वाला है ये इमरान खान से पहले सिद्धू को पता था- कैप्‍टन अमरिंदर सिंह

    English summary
    Kartarpur corridor,Bhindranwale poster in Pakistans official video before opening
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X