• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कर्नाटक में बागी रहे 17 में से 13 विधायकों को बीजेपी से मिला टिकट, बाकी चार का क्या हुआ?

|

नई दिल्ली। कर्नाटक में सियासी घमासान एक बार फिर से तेज होने लगा है। इसकी वजह है 5 दिसंबर को प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) के 17 अयोग्य विधायकों को चुनाव लड़ने की इजाजत दे दी है। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के तुरंत बाद अयोग्य करार दिये गये कांग्रेस-जेडीएस के 17 विधायकों में से 16 विधायकों ने गुरुवार को बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली। बीजेपी में शामिल होने के तुरंत बाद सत्ताधारी पार्टी ने इनमें से 13 विधायकों को 5 दिसंबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए टिकट भी दे दिया। बीजेपी में आए 16 में से 13 विधायकों को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद चर्चा इस बात की शुरू हुई कि आखिर बाकी विधायकों का क्या हुआ?

अयोग्य करार दिए गए 17 में 16 विधायक बीजेपी में शामिल

अयोग्य करार दिए गए 17 में 16 विधायक बीजेपी में शामिल

कर्नाटक में अयोग्य करार दिए गए जिन 16 विधायकों ने बीजेपी का दामन थामा है उनमें 13 कांग्रेस के हैं, वहीं तीन विधायक जेडीएस के हैं। इनमें कांग्रेस के 10 और जेडीएस के सभी 3 विधायकों को बीजेपी ने टिकट दिया है। अयोग्य ठहराये गए कांग्रेस के जिन 10 विधायकों को भाजपा ने टिकट दिये हैं, उनमें रमेश जारकीहोली (गोकाक), शिवराम हेब्बार (येलापुर), वाइराती बासवराज (केआरपुरम), बीसी पाटिल (हिरेकेरूर), महेश कुमाटनी (अथानी), श्रीमंतगौड़ा पाटिल (कगवाड), आनंद सिंह (विजयनगर), के सुधाकर (चिकबल्लभपुर), एसटी सोमशेखर (यशवंतपुर) और एमटीबी नागराज (होस्कोटे) शामिल हैं।

आर शंकर को नहीं मिला टिकट, लेकिन ये है बीजेपी का प्लान

आर शंकर को नहीं मिला टिकट, लेकिन ये है बीजेपी का प्लान

वहीं अयोग्य करार दिए गए जेडीएस के जिन तीन विधायकों को बीजेपी से टिकट मिला है, उनके नाम हैं- वे गोपालैया (महालक्ष्मी लेआउट), एएच विश्वनाथ (हुंसूर) और केसी नारायण गौड़ा (कृष्णराजपेट) हैं। इनके अलावा अयोग्य करार दिए गए कांग्रेस के तीन और विधायकों में प्रताप गौडा पाटिल (मस्की), एन मणिरत्न (आरआर नगर) और आर शंकर (राणिबेन्नुर) का नाम शामिल है। उन्होंने भी बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली है। हालांकि, बीजेपी में आए आर शंकर को पार्टी ने राणिबेन्नुर सीट से टिकट नहीं दिया है। जानकारी के मुताबिक पार्टी उन्हें एमएलसी बनाएगी और मंत्री पद भी दिया जाएगा। उनकी जगह बीजेपी ने अरुण कुमार गुट्टूर को राणिबेन्नुर से टिकट दिया है।

कांग्रेस के अयोग्य ठहराए गए रोशन बेग क्या करेंगे?

कांग्रेस के अयोग्य ठहराए गए रोशन बेग क्या करेंगे?

इसके अलावा प्रताप गौडा पाटिल (मस्की), एन मणिरत्न (आरआर नगर) की सीट को लेकर मामला कोर्ट में लंबित है, ऐसे में यहां चुनाव रोके गए हैं। इसके अलावा कांग्रेस के अयोग्य ठहराए गए शिवाजीनगर सीट से विधायक आर रोशन बेग गुरुवार को बीजेपी में शामिल नहीं हुए। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, रोशन बेग को लेकर पार्टी आलाकमान की ओर से कुछ 'आपत्तियां' जताई गई हैं। इसकी वजह ये है कि बेग के खिलाफ आईएमए पोंजी स्कैम मामले में जांच चल रही है। दिलचस्प है कि सात बार विधायक रहे रोशन बेग ने बुधवार को दावा किया था कि वो भी बाकी विधायकों के साथ ही बीजेपी में शामिल होंगे, लेकिन बाद में ऐसा नहीं हुआ।

वो तीन बड़े मुद्दे, जिन पर सहमति के बाद महाराष्ट्र में सरकार बनाएंगे ये तीन बड़े दल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Karnataka: BJP gives bypoll tickets to 13 disqualified MLAs, Know about other 4 Mlas
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X